Lesson Plan of Math - 7 ( पाठ्य योजना , गणित)

पाठ्य योजना क्रमांक – 7

दिनांक –
विषय – गणित
प्रकरण – “भाग” (÷)
कक्षा – 3rd
कालांश – IV
अवधि – 35 मिनट

सामान्य उद्देश्य –
  1.            छात्रों में गणित विषय के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.            छात्रों में विभिन्न बौद्धिक शक्तियां जैसे- तर्कशक्ति, चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति आदि का विकास करना.
  3.              छात्रों में गणित विषय को दैनिक जीवन में प्रयोग करने की क्षमता का विकास करना.
  4.             छात्रों में गणित की अभ्यास क्षमता का विकास करना.
  5.  

विशिष्ट उद्देश्य –
  1.              छात्र भाग से परिचित हो सकेगें.
  2.              छात्र भाग का प्रयोग दैनिक जीवन में कर सकेगें.
  3.               छात्र भाग से अपने गणितीय समस्या को हल कर सकेगें.


शिक्षण सहायक सामग्री –
             कक्षा में प्रयोग होने वाले समस्त सामाग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक आदि तथा प्रकरण संबंधी चार्ट पेपर पर प्रदर्शन.

पूर्व ज्ञान –
          छात्र जोड़, घटाव, और गुणा के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.


3.


4.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, 2 + 2 कितने होगा?

प्रo- 4 – 2 कितना होगा?

प्रo- 2 * 4 कितना होगा?

प्रo- 8 ÷ 2 = ? कितना होगा ?
छात्र अनुक्रिया

उत्तर- 4


उत्तर- 2


उत्तर- 8


समस्यात्मक


उद्देश्य कथन –

          छात्रों, आज हमलोग “भाग” से संबंधी गणितीय समस्याओं हल करना सीखेगें.
प्रस्तुतीकरण –

         छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ –
 छात्र अनुक्रिया –
               छात्र ध्यानपूर्वक देखेगें, सुनेगें तथा समझेगें.

बोधात्मक प्रश्न –

1                 .45 ÷ 5 = .......
                       उत्तर- 9
2.             75 ÷ 15 = ........
                     उत्तर- 3

श्यामपट्ट कार्य –

                        भाग (÷)

15 ÷ 3 = 5                  36 ÷ 3 = 12
9 ÷ 3 = 3                     20 ÷ 5 = 4

मूल्यांकन प्रश्न –
  1.       65 ÷ 13 = ?
  2.        85 ÷ 17 = ?
  3.         4 ÷ 2 = ?
  4.          18 ÷ 6 = ?


गृहकार्य –

         छात्रों, आपको जो निचे प्रश्न दिया जा रहा हैं, उसे आप घर से हल करके आयेगें.

  1.        30 ÷ 10 = ?
  2.        80 ÷ 10 = ?
  3.         77 ÷ 11 = ?
  4.          32 ÷ 8 = ?
  5.          14 ÷ 7 = ?

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