पाठ्य योजना क्रमांक 6 -- कक्षा 5th ( हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi
पाठ्य योजना क्रमांक – 6
दिनांक
–
विषय
– हिंदी
प्रकरण
– “बुद्ध की करुणा”
उपविषय - गध
कक्षा
– 5th
कालांश
– iv
अवधि
– 35 मिनट
सामान्य
उद्देश्य –
- छात्रों में हिंदी विषय के प्रति रूचि उत्पन्न कराना.
- छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
- छात्रों में अक्षर, शब्द का ज्ञान कराना.
- छात्रों में बोली जाने वाली भाषायों का ज्ञान कराना.
विशिष्ट
उद्देश्य -
- छात्र बुद्ध के व्यक्तित्व से प्रभावित हो सकेगें.
- छात्रों में करुणा की भावना आ सकेगी.
- छात्र जानवरों के प्रति प्रेम का भाव रख सकेगें.
शिक्षण
सहायक सामग्री –
कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त
सामग्री जैसे- chalk, डस्टर इत्यादि तथा बुद्ध का चित्र.
पूर्व
ज्ञान –
छात्र बुद्ध के बारें में सामान्य जानकारी
रखते होंगें.
प्रस्तावना
–
क्रम
सo
1.
2.
3.
4.
|
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
क्रियाएँ
प्रo- छात्रों, आपसब किस राज्य में रहते
हैं?
प्रo- बिहार की किस जगह में आप रहते हो?
प्रo- बोधगया किसलिय प्रसिद्ध हैं?
प्रo- बुद्ध की करुणा कैसी थी?
|
छात्र
अनुक्रिया
उत्तर-
बिहार
उत्तर-
डोभी, गया, बोधगया इत्यादि
उत्तर-
बुद्ध के कारण
समस्यात्मक
|
उद्देश्य
कथन –
छात्रों, आज हमलोग “बुद्ध की करुणा” का
विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.
गौतम
बुद्ध स्वभाव .................................. शांति का उपदेश दिया.
प्रस्तुतीकरण -
आदर्श
वाचन
अनुकरण
वाचन
उच्चारण
अभ्यास
सस्वर
वाचन
काठिन्य निवारण
बोध
प्रश्न
व्याख्या
निरीक्षण
कार्य
|
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को
एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.
शब्द अर्थ वाक्य
अवस्था
हालत उसकी अवस्था
खराब हैं.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से
प्राप्त किया जायेगा.
प्रo- गौतम बुद्ध का जन्म कहाँ हुआ था?
उत्तर-
लुंबिनी में
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक
विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक
पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
|
मूल्यांकन
प्रश्न –
- दयामित्र ने सिद्धार्थ की किस बात का विरोध किया?
- दयामित्र घायल बकरी पर दोबारा निशाना क्यों लगवाना चाहता था?
गृहकार्य
–
रेखा खीचकर सही मिलान करे.
- अहिंसा सफल
- नित्य अनिष्ठा
- इच्छा हिंसा
- दृश्य अनित्य
- असफल अदृश्य
Comments
Post a Comment