पाठ्य योजना क्रमांक 11 कक्षा -- 5 (हिंदी) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 11

दिनांक –
विषय – हिंदी
उपविषय – पद
प्रकरण –“आजादी में जीवन”
कक्षा – 5th
कालांश – iii
अवधि – 30 min

सामान्य उद्देश्य –
  1.             छात्रों को हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.              छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
  3.              छात्रों में अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
  4.               छात्रों में बोली जाने वाली भाषायों का ज्ञान कराना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.           छात्र आजादी की महत्व को समझ सकेगें.
  2.            छात्र में जानवरों के प्रति प्रेम की भावना उत्पन्न हो सकेगा.
  3.            छात्रों में नैतिक विकास हो सकेगा.


शिक्षण सहायक सामग्री –
              कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा कुछ जानवरों के चित्र.

पूर्व ज्ञान –
          छात्र आजादी के महत्व के बारें में सामान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.



2.


3.


4.
छात्रध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, भारत के राष्ट्रिय त्योहारों के नाम बताएं.


प्रo- स्वंतत्रता दिवस कब मनाया जाता हैं?

प्रo- 15 aug 1947 को भारत को क्या मिला था?

प्रo- आपलोगों के पाठ्यपुस्तक में “आजादी में जीवन” कविता हैं. क्या आपलोग पढ़े हो?
छात्र अनुक्रिया


उत्तर- स्वंतत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, गांधी जयंती

उत्तर- 15aug 1947

उत्तर- आजादी


समस्यात्मक

 

उद्देश्य कथन –

              छात्रों, आज हमलोग “आजादी में जीवन” कविता के माध्यम से आजादी के महत्व का विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

मैना-सुग्गा पिंजरे में ....................................... जीवन की खुशियाँ सारी||

प्रस्तुतीकरण –

आदर्श वाचन




अनुकरण वाचन



उच्चारण अभ्यास



सस्वर वाचन

     
              
  
                                                                   काठिन्य निवारण








बोध प्रश्न






व्याख्या



निरीक्षण कार्य 


छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द      अर्थ        वाक्य

हरदम  हमेशा    वह हरदम दुखी
                           रहता हैं.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- चिड़ियों को कैद करके कहाँ रखा जाता हैं?
उत्तर- चिड़ियाघर में  

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
                



मूल्यांकन प्रश्न –
  1.        चिड़ियाघर में कौन-कौन से पशु-पक्षियों को रखा जाता हैं?
  2.         चिड़ियाघर में पशु की रहने की क्या व्यवस्था होती हैं?
  3.          चिड़ियाघर में खाना जानवरों को कौन देता हैं?


गृहकार्य –

          छात्रों, आपलोग घर से इस कविता को स्मरण करके आयेगें.


Image result for image of zoo animals and birds
Image result for image of zoo   birds



Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)