पाठ्य योजना क्रमांक 13 कक्षा -- 5th ( हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 13
दिनांक –
विषय – हिंदी
उपविषय – पद्ध
प्रकरण – “चाँद का कुर्ता”
कक्षा – 5th
कालांश – iii
अवधि – 35 मिनट  

सामान्य उद्देश्य –

  1.                छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.                छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास करना.
  3.                 छात्रों को अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
  4.                 छात्रों में बोली जाने वाली भाषा का ज्ञान कराना

विशिष्ट उद्देश्य –

  1.              छात्र चाँद के बारे में जानकारी रख सकेगें.
  2.               छात्र चाँद के विभिन्न आकार को जान सकेगें.
  3.               छात्र चाँद के कारण होनेवाले परिवर्तन को जान सकेगें.

शिक्षण सहायक सामग्री –
                    कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा चाँद का चित्र.

पूर्व ज्ञान –
          छात्र चाँद से संबंधित सामान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.




2.


3.


4.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, रात में आपको आकाश में क्या-क्या दिखाई देता हैं?

प्रo- चाँद और तारा दोनों में बड़ा कौन दिखाई देता हैं?

प्रo- चाँद नाम से कुछ कविता के नाम बताएं?

प्रo- चाँद का कुरता कविता बताएं?
छात्र अनुक्रिया
                            उत्तर- चाँद, तारे


उत्तर- चाँद
      
                    

उत्तर- चाँद का कुर्ता, चंदा मामा

समस्यात्मक   


उद्देश्य कथन –
               छात्रों आज हमलोग “चाँद का कुर्ता” कविता का विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

हठ कर बैठा चाँद एक दिन ........................................... जो हर रोज बदन में.

प्रस्तुतीकरण –

आदर्श वाचन


                         

अनुकरण वाचन



उच्चारण अभ्यास



सस्वर वाचन





काठिन्य निवारण









बोध प्रश्न
                                                                      



      

                          व्याख्या


निरिक्षण कार्य
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द      अर्थ        वाक्य

हठ    जिद करना   चाँद अपने माँ
                           से कपड़ें की हठ
                           कर रहा था.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- चाँद अपने लिए कपड़ें की जिद किससे कर रहा था?
उत्तर- अपनी माँ से  

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
                


मूल्यांकन प्रश्न –

  1.          चाँद क्यों जिद कर रहा था?
  2.           चाँद में किस तरह के बदलाव आते हैं?
  3.            चाँद ने ऊन का मोटा झिगोला सिलवाने की बात क्यों की?
गृहकार्य –

          छात्रों, आपसब “चाँद का कुर्ता” कविता को स्मरण करके आयेगें.


Image result for image of moon in night

Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)