पाठ्य योजना क्रमांक 13 कक्षा -- 5th ( हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi
पाठ्य योजना क्रमांक – 13
दिनांक
–
विषय
– हिंदी
उपविषय
– पद्ध
प्रकरण
– “चाँद का कुर्ता”
कक्षा
– 5th
कालांश
– iii
अवधि
– 35 मिनट
सामान्य
उद्देश्य –
- छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
- छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास करना.
- छात्रों को अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
- छात्रों में बोली जाने वाली भाषा का ज्ञान कराना
विशिष्ट
उद्देश्य –
- छात्र चाँद के बारे में जानकारी रख सकेगें.
- छात्र चाँद के विभिन्न आकार को जान सकेगें.
- छात्र चाँद के कारण होनेवाले परिवर्तन को जान सकेगें.
शिक्षण
सहायक सामग्री –
कक्षा में उपयोग होने वाले
समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा चाँद का चित्र.
पूर्व
ज्ञान –
छात्र चाँद से संबंधित सामान्य जानकारी
रखते होंगें.
प्रस्तावना
–
क्रम
सo
1. 2. 3. 4. |
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
क्रियाएँ
प्रo- छात्रों, रात में आपको आकाश में
क्या-क्या दिखाई देता हैं?
प्रo- चाँद और तारा दोनों में बड़ा कौन
दिखाई देता हैं?
प्रo- चाँद नाम से कुछ कविता के नाम
बताएं?
प्रo- चाँद का कुरता कविता बताएं?
|
छात्र
अनुक्रिया
उत्तर-
चाँद, तारे
उत्तर-
चाँद
उत्तर- चाँद का कुर्ता, चंदा मामा
समस्यात्मक
|
उद्देश्य
कथन –
छात्रों आज हमलोग “चाँद का
कुर्ता” कविता का विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.
हठ
कर बैठा चाँद एक दिन ........................................... जो हर रोज बदन
में.
प्रस्तुतीकरण
–
आदर्श
वाचन
अनुकरण वाचन
उच्चारण
अभ्यास
सस्वर
वाचन
काठिन्य निवारण बोध प्रश्न व्याख्या
निरिक्षण
कार्य
|
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को
एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.
शब्द अर्थ वाक्य
हठ
जिद करना चाँद
अपने माँ
से कपड़ें की हठ
कर रहा था.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से
प्राप्त किया जायेगा.
प्रo- चाँद अपने लिए कपड़ें की जिद किससे
कर रहा था?
उत्तर-
अपनी माँ से
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक
विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक
पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
|
मूल्यांकन
प्रश्न –
- चाँद क्यों जिद कर रहा था?
- चाँद में किस तरह के बदलाव आते हैं?
- चाँद ने ऊन का मोटा झिगोला सिलवाने की बात क्यों की?
गृहकार्य
–
छात्रों, आपसब “चाँद का कुर्ता” कविता
को स्मरण करके आयेगें.
Comments
Post a Comment