पाठ्य योजना क्रमांक 17 कक्षा -- 4th (हिंदी) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 17

दिनांक –
विषय – हिंदी
उपविषय – गध
प्रकरण – “पत्र की आत्मकथा”
कक्षा – 4th
कालांश – ii
अवधि – 35 मिनट

सामान्य उद्देश्य –

  1.                  छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.                  छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
  3.                  छात्रों को अक्षर, शब्द, वाक्य आदि का ज्ञान कराना.
  4.                   छात्रों में बोली जाने वाली भाषाओं का ज्ञान कराना.

विशिष्ट उद्देश्य –

  1.                छात्र पत्र भेजने के क्रम को जान सकेगें.
  2.                छात्र पत्र के विभिन्न कार्यालय को जान सकेगें.
  3.                छात्र पत्र से संबंधित लोगों की गतिविधि अथवा कार्य को जान सकेगें.

शिक्षण सहायक सामाग्री - 

               कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक आदि तथा पत्र से संबंधित कुछ चित्र.

पूर्व ज्ञान –
       छात्र, संदेश आदान-प्रदान करने के बारे में समान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.



2.



3.


4.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, आप अपने आस-पास रहनेवाले पक्षियों के नाम बताइयें?

प्रo- इन पक्षियों में किसका उपयोग संदेश भेजने में करते हैं?

प्रo- कबूतर संदेश के रूप में क्या लेकर जाता हैं?

प्रo- छात्रों, आपके पाठ्य-पुस्तक में “पत्र की आत्मकथा” कहानी हैं. क्या आपलोग पढ़ें हो?
छात्र अनुक्रिया


उत्तर- कौआ, कबूतर, मैना, तोता इत्यादि
                                       
उत्तर- कबूतर

                                  
उत्तर- पत्र

                               समस्यात्मक


उद्देश्य कथन –
               छात्रों, आज हमलोग “पत्र की आत्मकथा” कहानी का विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

मैं एक पत्र हूँ ................................ मैं एक आराम की ज़िन्दगी बिता रहा हूँ.

प्रस्तुतीकरण –

आदर्श वाचन





अनुकरण वाचन




उच्चारण अभ्यास




सस्वर वाचन






काठिन्य निवारण












बोध प्रश्न








व्याख्या


 निरीक्षण कार्य
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों को ध्यान में रखते हुए गति, ताल को ध्यान में रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्रध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषयवस्तु को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बतायेगें.

शब्द       अर्थ       वाक्य

विविध     अनेक     हल्दीराम की
                        दुकान में विविध
                         व्यंजन हैं.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय-वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- कबूतर संदेश के रूप में क्या लेकर जाता हैं?
उत्तर- पत्र

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.

मूल्यांकन प्रश्न –

  1.            RLM का फुलफॉर्म क्या होता हैं?
  2.            पत्र कौन बाँटता हैं?
  3.            संदेश भेजने वाले साधन के बारे में बतायें.
गृहकार्य –

  1.          हवाई जहाज से भेजे जाने वाले पत्र को आप कैसे पहचानेगें?
  2.           RMS कार्यालय में पत्रों के साथ क्या-क्या होता हैं?
  3.           पत्र कौन भेजा जाता हैं?

Image result for image of letter



Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)