पाठ्य योजना क्रमांक 3 कक्षा -- 3 (गणित)

पाठ्य योजना क्रमांक – 3

दिनांक –
विषय – गणित
प्रकरण – “गुणा”
कक्षा – 3rd
कालांश – III
अवधि – 35 मिनट

सामान्य उद्देश्य –
  1.               छात्रों में गणित विषय के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.               छात्रों में विभिन्न बौद्धिक शक्तियों जैसे- तर्कशक्ति, चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति आदि का विकास करना.
  3.               छात्रों में गणित को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करने की क्षमता का विकास करना.
  4.               छात्रों में गणना करने की क्षमता का अभ्यास कराना.

              
विशिष्ट उद्देश्य –
  1.             छात्र गुणा के महत्व को समझ सकेगें.
  2.              छात्र को गुणा की संक्रिया का बोध हो जायेगा.
  3.              छात्र गुणा का प्रयोग अपने दैनिक जीवन में कर सकेगें.


शिक्षण सहायक सामाग्री –

                  कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामाग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक आदि तथा प्रकरण सबंधी कुछ अन्य वस्तुओं जैसे- कॉपी, पेन, पेंसिल इत्यादि

पूर्व ज्ञान –
         छात्रों को गिनती की जानकारी तथा सभी जोड़ की प्रक्रिया का पूर्ण रूप से ज्ञान रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.



3.


4.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- यह कितने गोले हैं?
         O, O, O 

प्रo- यदि तुम्हें 3 और गोले दे दिया जाय तो कुल कितने गोले होंगें?

प्रo- *,*,*,*,*,* यह 6 निशान किसके हैं?

प्रo- यदि तुम्हें 10 लोग 6,6 गोले दे तो आपके पास कुल कितने गोले होंगें?
छात्र अनुक्रिया

उत्तर- 3


उत्तर- 6



उत्तर- गुणा के


समस्यात्मक


उद्देश्य कथन –

               छात्रों, आज हमलोग “गुणा” की संक्रिया का अध्ययन करेगें.

प्रस्तुतीकरण –

         छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ -  छात्रों, बार-बार जोड़ने की प्रक्रिया को गुणा कहते हैं या इसे पहाड़ा भी कह सकते हैं. गुणा को (*) चिन्ह से प्रदर्शित किया जाता हैं.

जैसे- यदि 10 आदमी तुम्हें 6 ,6 पेन दे तो तुम्हारे पास कुल कितनी पेन हो जाएगी?
        इस समस्या का हल निकलने के लिए आप जोड़ते हो –
          6+6+6+6+6+6+6+6+6+6 = 60

                  “या”

         इसे हम ऐसे भी बना सकते हैं –
            10 * 6 = 60

छात्र अनुक्रिया –

               छात्र ध्यानपूर्वक सुनेगें, समझेगें तथा जो भी समस्या हो उसके बारे में छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक से प्रश्न करेगें.

बोधात्मक प्रश्न –

          1.     प्रo- गुणा का चिन्ह कैसा होता है?
                      उत्तर- * इस तरह का
          2.    प्रo- बार-बार जोड़ने की प्रक्रिया क्या कहलाती हैं?
                      उत्तर- गुणा या पहाड़ा

श्यामपट्ट कार्य –

                      गुणा

                     24 *3 = 72                    22 * 2 = 44
                     83 * 4 = 332                  538 * 2 = 1076

मूल्यांकन प्रश्न -
  1.          यदि 8 लोग आपको 2,2 पेंसिल दे तो, आपके पास कुल कितने पेंसिल हो जायेगा?
  2.           70 * 5 = ......... इसे हल करें.
  3.           50 * 7 = ......... इसे बनायें.


गृहकार्य –

        छात्रों, आपको जो नीचे प्रश्न दिया जा रहा हैं, उसे आप घर से हल करके लायेगें.
  1. 12 * 6 = .......
  2. 34 * 5 = .......
  3. 90 * 7 = ........
  4. 3 * 4 = ........
  5. 7 * 9 = .....             



Image result for image of multiplication

Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)