पाठ्य योजना क्रमांक 3 कक्षा-- 5th (हिंदी) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 3

दिनांक –
विषय -हिंदी
प्रकरण – "ममता की मूर्ति"
उपविषय - जीविनी 
कक्षा – 5th
कालांश – ii
अवधि – 30 min

सामान्य उद्देश्य –
  1.             छात्रों में हिंदी विषय के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.             छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास करना.
  3.             छात्रों को अक्षर, शब्द का ज्ञान कराना.
  4.             छात्रों में बोली जाने वाली भाषायों का ज्ञान कराना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.             छात्र को मदर टेरेसा की जीवनी का ज्ञान हो सकेगा.
  2.             मदर टेरेसा के योगदानों को जान सकेगें.
  3.             छात्र मदर टेरेसा के गुणों से प्रभावित हो सकेगें.


शिक्षण सहायक सामग्री –

              कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे-chalk, डस्टर इत्यादि तथा मदर टेरेसा का चित्र.

पूर्व ज्ञान –

         छात्र मदर टेरेसा के बारे में समान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.



2.



3.


4.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, आपके परिवार में कौन-कौन रहते हैं?

प्रo- इनमें से आपको खाना कौन बनाकर खिलता हैं?

प्रo- माँ को किस नाम से जानते हैं?

प्रo- आपलोग के पाठ्य-पिस्तक में “ममता की मूर्ति” जीवनी हैं. क्या आपलोग पढ़े हो?
छात्र अनुक्रिया

                              उत्तर- माँ, पापा, बहन, भाई
                            उत्तर- माँ , दीदी , दादी
                                                   उत्तर- ममता की मूर्ति


समस्यात्मक




उद्देश्य कथन –
          छात्रों, आज हमलोग “ममता की मूर्ति” कहानी के माध्यम से मदर टेरेसा के बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

बहुत साल पहले ............................................ उन्हें आपकी मदद चाहिए.

प्रस्तुतिकरण –

आदर्श वाचन


                                                                  अनुकरण वाचन


                                 उच्चारण अभ्यास

                                                                  सस्वर वाचन

                                                                                                     काठिन्य निवारण






                                                                                                                                           बोध प्रश्न





                                                                      व्याख्या


                                  निरीक्षण कार्य 


छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द      अर्थ        वाक्य

प्रण  प्रतिज्ञा करना  मदर टेरेसा                                    गरीबों की                                 मदद करने की 
                           प्रण ली थी.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- मदर टेरेसा का जन्म कहाँ हुआ था?

उत्तर- युगोस्लाविया

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
                



मूल्यांकन प्रश्न –
  1.          मदर टेरेसा का जन्म कब हुआ?
  2.           उन्हें ममता की मूर्ति क्यों कहा जाता हैं?
  3.            मदर टेरेसा किस प्रकार असहाय लोगो की मदद करती थी?


गृहकार्य –

         सही शब्दों से वाक्यों को पूरा कीजिये.
  •       मेरी ......... बहुत अच्छा पढ़ाती हैं. (शिक्षिका , शिक्षक)
  •        ............ पौधे लगा रहा हैं. (माली, मालिन)
  •        मदर को एक ..........  मिली. (लड़की, लड़का)

Image result for image of mother teresa

Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)