पाठ्य योजना क्रमांक 20 कक्षा-- 5 (सामाजिक अध्ययन ) Lesson Plan Of Social Studies In Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 20

दिनांक - 
   विषय – सामाजिक अध्ययन  
 प्रकरण – डॉo भीमराव अम्बेडकर  
कक्षा – 5th   
 कालांश – v   
  अवधि – 35 मिनट              
                         
                                                       

सामान्य उद्देश्य –
  1.              छात्रों में सामाजिक अध्ययन के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.               छात्रों में सामाजिक अध्ययन के गुणों का विकास करना.
  3.               छात्रों में चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति तथा तर्कशक्ति का विकास करना.
  4.               छात्रों में सामाजिक अध्ययन की उपयोगिता का विकास करना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.              छात्र भारत के संविधान से परिचित हो सकेगें.
  2.              छात्र भीमराव अम्बेडकर के व्यक्तित्व से खुद में सुधार ला सकेगें.
  3.              छात्रों में नैतिक गुणों का विकास करना.


शिक्षण सहायक सामग्री –

               कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे – chalk, डस्टर इत्यादि तथा डॉ भीमराव अम्बेडकर का चार्ट पेपर पर चित्र.

पूर्व ज्ञान –

      छात्र ! डॉ भीमराव अम्बेडकर के बारे में सामान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.


3.


4.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, हमलोग किस देश में रहते हैं?

प्रo- भारत के राष्ट्रीय पर्वों के नाम बताएं?

प्रo- 26jan क्यों मनाया जाता हैं?

प्रo- संविधान बनाने में प्रमुख भूमिका किनका था?
छात्र अनुक्रिया

                            उत्तर- भारत

                                 उत्तर- 26jan, 2oct, 15 aug
                            उत्तर- इसदिन भारत का संविधान बना था.
                                                                समस्यात्मक


उद्देश्य कथन –

         छात्रों आज हमलोग डॉ भीमराव अम्बेडकर के बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

प्रस्तुतिकरण –

          भारत को संविधान देने वाले प्रमुख नेता का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के एक छोटे से गाँव में हुआ था. डॉ भीमराव अम्बेडकर के पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का भीमाबाई था. अपने माता-पिता की चौदहवीं संतान के रूप में जन्में डॉ भीमराव अम्बेडकर जन्मजात प्रतिभा संपन्न थे. 
                                    भीमराव अम्बेडकर का जन्म म्हार जाति में हुआ था जिसे लोग अछूत और बेहद निचला वर्ग मानते थे. बचपन से ही भीमराव अम्बेडकर के परिवार के साथ भेद-भाव किया जाता था.
                       संविधान निर्माण में डॉo भीमराव अम्बेडकर की प्रमुख भूमिका थी. भारत का संविधान लिखित संविधान हैं. जिसे पूर्ण रूप से बनाने में 2 वर्ष 11 महीने 17 दिन लग गये थे. हमारे संविधान में सारे कानूनों को शामिल किया गया हैं. हमारे संविधान 26 jan 1950 को पुरे देश में लागु कर दिया गया था, इसलिए इस दिन को गणतन्त्र दिवस के रूप में मनाते हैं.
             इसतरह भीमराव अम्बेडकर अपने जीवन में बहुत सारे मुश्किलों का सामना करते हुए अपना एक अलग पहचान बनायें. 1948 से अम्बेडकर मधुमेह से पीड़ित थे, जून से अक्टूबर 1954 तक वो बीमार रहे इस दौरान वो नैदानिक अवसाद और कमजोर दृष्टि से ग्रस्त थे. 6 दिसम्बर 1956 को उनका निधन हो गया.

बोधात्मक प्रश्न –
  1.           भीमराव अम्बेडकर का जन्म कब हुआ था?
  2.           भीमराव अम्बेडकर के माताजी का क्या नाम था?
  3.           भीमराव अम्बेडकर किस जाति से संबंध रखते थे?


अनुकरण वाचन –
            छात्र बारी-बारी से वाचन करेगें.

श्यामपट्ट कार्य –

       वाक्य बनायें.

  • कमजोर – मेरी दीदी की कमजोर दृष्टि हैं.
  • निधन – दादीजी का निधन हो गया.
  • प्रतिभाशाली – प्रियंका प्रतिभाशाली लड़की हैं.


मूल्यांकन प्रश्न –
  1.          संविधान बनने में कितना वर्ष लगा?
  2.          संविधान बनाने में प्रमुख भूमिका किनका था?
  3.           भीमराव अम्बेडकर के पिताजी क्या करते थे?


गृहकार्य –

        छात्रों आपसब इस विषयवस्तु को घर से अभ्यास करके आईएगा.

Image result for image of br ambedkar
                      





Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)