पाठ्य योजना क्रमांक 15 कक्षा -- 3 (सामाजिक अध्ययन ) Lesson Plan Of Social Studies In Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 15

दिनांक -
 विषय – सामाजिक अध्ययन 
प्रकरण – सौरमंडल 
 कक्षा –  3th 
   कालांश – iii
 अवधि – 35  मिनट 
                                                  
                                                                            
                                                                                                           

सामान्य उद्देश्य –
  1.        छात्रों में सामाजिक अध्ययन के प्रति रूचि करना.
  2.        छात्रों में सामाजिक गुणों का विकास करना.
  3.        छात्रों में चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति तथा तर्कशक्ति का विकास करना.
  4.        छात्रों में सामाजिक अध्ययन की उपयोगिता के विषय में जानकारी प्रदान करना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.         छात्र सौरमंडल के बारें में विस्तृत रूप से ज्ञान रख सकेगें.
  2.         छात्र सौरमंडल में मौजूद सभी सदस्यों से परिचित हो सकेगें.
  3.         छात्र सौरमंडल के भोगोलिक को जान जायेगें.


शिक्षण सहायक सामग्री –

                              कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर इत्यादि तथा सौरमंडल का मानचित्र.

पूर्व ज्ञान –

      छात्र सौरमंडल से संबंधित समान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

 1.


2.


  3.


4.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक  क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, बिहार किस देश में हैं?

प्रo- भारत देश किस ग्रह पर हैं?

प्रo- पृथ्वी किसका सदस्य हैं?

प्रo- सौरमंडल में और क्या-क्या हैं?
छात्र अनुक्रिया

                     उत्तर- भारत


उत्तर- पृथ्वी  

                    उत्तर- सौरमंडल का  
          समस्यात्मक





उद्देश्य कथन –

             छात्रों, आज हमलोग सौरमंडल के बारें में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

प्रस्तुतिकरण –

          हमारे सौरमंडल में 8 ग्रह हैं, जिनके रंग इन ग्रहों पर उपस्थित तत्वों के कारण भिन्न-भिन्न हैं. सारे मंडल में सूर्य और वह खगोलीय पिंड शामिल है जो इस मंडल में एक-दुसरे से गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा बंधे हैं.

                          सौर परिवार में सूर्य, ग्रह, उपग्रह, उल्कापिंड, क्षुद्रग्रह (Asteroids) और धूमकेतु आते हैं. सूर्य इसके केंद्र में स्थित एक तारा है जो सौर परिवार के लिए ऊर्जा और प्रकाश का स्त्रोत हैं.

    सौरमंडल के सदस्य –

       बुध – यह सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह हैं तथा सूर्य के सबसे निकट का ग्रह है. यह सूर्य की परिक्रमा केवल 88 दिन में पूरी करता हैं जो सबसे कम समय हैं. इसका कोई उपग्रह नही हैं.

     शुक्र – यह सौरमंडल का सबसे चमकीला तथा गर्म ग्रह हैं. यह सूर्य की परिक्रमा करने में 225 दिन लगाता हैं. शुक्र पृथ्वी के सबसे निकट ग्रह हैं.

     पृथ्वी – सौरमंडल का एकमात्र ग्रह जिसपर जीवन संभव हैं. यह सूर्य की दूरी पर तीसरे स्थान पर हैं. पृथ्वी का 71 % में जल तथा 29 % भाग स्थलीय हैं. पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह है चन्द्रमा.

    मंगल – मंगल को लाल ग्रह कहा जाता है. यह 687 दिन में सूर्य की परिक्रमा करता हैं.

     वृहस्पति – वृहस्पति आकार की दृष्टि से सबसे बड़ा ग्रह हैं तथा सूर्य से दूरी के क्रम में पाँचवा स्थान पर हैं. यह पृथ्वी से लगभग 1300 गुना बड़ा हैं.

     शनि – यह ग्रह आकार में दूसरा सबसे बड़ा ग्रह हैं. यह काले रंग का ग्रह हैं.

    अरुण – यह आकार में तीसरा सबसे बड़ा ग्रह तथा सूर्य से दूरी में सांतवा स्थान पर हैं. मिथेन गैस की अधिकता के कारण यह हरा रंग का दिखाई देता हैं.

     वरुण – यह सूर्य से सबसे दूर 8वें स्थान पर हैं. यह पीले रंग का दिखाई देता हैं. यह सूर्य की परिक्रमा 166 वर्ष में करता हैं.


बोधात्मक प्रश्न –
  1.         सौरमंडल में कितने सदस्य हैं?
  2.         पृथ्वी के सबसे निकट ग्रह कौन हैं?
  3.         आकार की दृष्टि से सबसे बड़े ग्रह का नाम बतायें?


अनुकरण वाचन –

                  छात्र बारी-बारी से वाचन करेगें.

श्यामपट्ट कार्य –

       वाक्य बनायें.
  1. मंगल – मंगल को लाल ग्रह कहा जाता हैं.
  2. वृहस्पति – वृहस्पति सबसे बड़ा ग्रह हैं.
  3. पृथ्वी – पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह चंद्रमा हैं.


मूल्यांकन प्रश्न –
  1.        सूर्य के सबसे निकट कौन-से ग्रह हैं?
  2.        वरुण सूर्य की परिक्रमा कितने वर्ष में करते हैं?
  3.        लाल ग्रह किस ग्रह को कहा जाता हैं?


गृहकार्य –

      रिक्त स्थानों की पूर्ति करें.

  1. वरुण सूर्य की प्रक्रिया ............ में करता हैं. (16 वर्ष,17 वर्ष)
  2. वृहस्पति पृथ्वी से लगभग ........... गुना अधिक बड़ा हैं. ( 1300, 1400 )
  3. बुध सौरमंडल का सबसे .............. ग्रह हैं. ( छोटा, बड़ा )
Image result for इमेज ऑफ सोलर सिस्टम




Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

पाठ्य योजना क्रमांक 7 -- कक्षा 5th (हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )