पाठ्य योजना क्रमांक 16 --कक्षा 3 (सामाजिक अध्ययन ) Lesson Plan Of Social Studies In Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 16

दिनांक -   
  विषय – सामाजिक अध्ययन   
प्रकरण – सड़क के नियम     
कक्षा – 3th 
कालांश – iv     
अवधि – 35  मिनट                  
                                                        
                                                                                                   

सामान्य उद्देश्य
  1.           छात्रों में सामाजिक अध्ययन के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.           छात्रों में सामाजिक अध्ययन के गुणों का विकास करना.
  3.           छात्रों में चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति तथा तर्कशक्ति का विकास करना.
  4.           छात्रों में सामाजिक अध्ययन की उपयोगिता का विकास करना 

विशिष्ट उद्देश्य –
  1.          छात्र सड़क के सभी नियमों को जान सकेगें.
  2.          छात्र सड़क के नियमों का पालन कर सकेगें.
  3.          छात्र सड़क पर होने वाले दुर्घटना को कम करने में अपनी भूमिका निभा सकेगें.


शिक्षण सहायक समाग्री –

            कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त समाग्री जैसे – chalk, डस्टर इत्यादि तथा सड़क के नियमों का प्रतिरूप चार्ट पेपर पर.

पूर्व ज्ञान –

        छात्र सड़क के नियमों के बारे में सामान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

     
क्रम सo

1.


 2.


3.

4.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक  क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, हमलोग गहर से दूर कैसे जाते हैं?

प्रo- गाड़ी या बस कहाँ चलती हैं?

प्रo- सड़क पर लोग किस आधार पर गाड़ी चलते हैं?

प्रo- सड़क के नियम क्या-क्या हैं?
छात्र अनुक्रिया

                    उत्तर- गाड़ी, बस इत्यादि  
                      उत्तर-सड़क पर  
                                                                                    उत्तर- नियम से

 समस्यात्मक  



उद्देश्य कथन –

          छात्रों ! आज हमलोग सड़क के नियमों के बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

प्रस्तुतिकरण –

           सड़क सुरक्षा एक आम और महत्वपूर्ण विषय हैं, आम जनता में खासतौर से नए आयु वर्ग के लोगों में अधिक जागरूकता लाने के लिए शिक्षा, सामाजिक जागरूकता आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों से जोड़ा गया हैं.

   सड़क पर चलने की नियम –
सड़क पर पैदल चलते समय हमेशा बाएं चलें. सड़क पर चलने के लिए ट्रैफिक रूल होते हैं, और हमे हमेशा उस नियम का पालन करना चाहिए ताकि भारत में हो रहे प्रतिदिन की दुर्घटना में कमी आएगी.
ट्रैफिक नियम –

लाल बत्ती – इस बत्ती को जलते ही हमे सड़क पर रुक जाना चाहिए.
पिला बत्ती – इस बत्ती को जलते ही हमे तैयार हो जाना चाहिए अपने-अपने रास्ते चलने के लिए.
हरा बत्ती – इस बत्ती को जलते ही हमे चले जाना चाहिए.

सड़क सुरक्षा नियम –

  • यदि सड़क के दोनों और फूटपाथ है, तो फूटपाथ का प्रयोग करें.
  • सड़क पार करने के लिए ज़ेबराक्रासिंग का प्रयोग करे.
  • दौड़ कर कभी भी सड़क न पार करें.
  • सड़क पार करने से पहले अपने इधर-उधर देख ले.


बोधात्मक प्रश्न
  1.           सड़क पर चलने के लिए क्या नियम बनायें गये हैं?
  2.           हरी बत्ती का क्या कार्य हैं?
  3.           लाल बत्ती का क्या कार्य हैं?


अनुकरण वाचन –

             छात्र बारी-बारी से वाचन करेगें.

श्यामपट्ट कार्य –

         वाक्य बनायें.
नियम – सड़क पर चलने के लिए ट्रैफिक नियम का पालन करें.
दुर्घटना – हर दिन भारत में लापरवाही की वजह से दुर्घटना होती हैं.
जल्दबाजी – जल्दबाजी में किया गया कार्य बिगड़ जाता हैं.

मूल्यांकन प्रश्न –
  1.              हमें हमेशा सड़क पर किस ओर चलना चाहिए?
  2.              हर दिन भारत में लगभग कितने दुर्घटना होता हैं?
  3.              ट्रैफिक की नियम बतायें?


गृहकार्य –

             छात्रों ! आप सब घर से इस विषयवस्तु का पूर्ण रूप से अभ्यास करके आयेगें.

Image result for images of traffic rules



Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)