Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

पाठ्य योजना क्रमांक – 20

दिनांक –
विषय – हिंदी
उपविषय – हिंदी-व्याकरण
प्रकरण – “काल”
कक्षा – 5th
कालांश – iii
अवधि – 35 मिनट

सामान्य उद्देश्य –
  1.            छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.             छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
  3.              छात्रों में अक्षर, शब्द, वाक्य आदि का ज्ञान कराना.
  4.              छात्रों में बोली जाने वाली भाषाओं का ज्ञान कराना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.            छात्र काल के विभिन्न प्रकार का ज्ञान रख सकेगें.
  2.             छात्र काल का उपयोग करने में सक्षम हो सकेगें.
  3.             छात्र अपने विचारों को प्रभावी बना सकेगें.


शिक्षण सहायक सामाग्री -

                 कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा काल का प्रारूप चार्ट पेपर पर.

पूर्व ज्ञान –
            छात्र, काल से सबंधित समान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –


क्रम सo

1.


2.


3.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, घडी में हमलोग क्या देखते हैं?

प्रo- समय को और किस नाम से जाना जाता हैं?

प्रo- काल से आप क्या समझते हो?
छात्र अनुक्रिया


उत्तर- समय


उत्तर- काल


समस्यात्मक


उद्देश्य कथन –
           छात्रों, आज हमलोग “काल” के बारें में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

काल ............................................................ काल के प्रकार.

प्रस्तुतीकरण –

आदर्श वाचन




अनुकरण वाचन  



उच्चारण अभ्यास 



सस्वर वाचन  





काठिन्य निवारण 
                                                                                            





बोध प्रश्न    







व्याख्या 



निरिक्षण कार्य 
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द      अर्थ        वाक्य

काल      समय     सबका काल
                         बदलता रहता हैं.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- काल कितने प्रकार के होते हैं?
उत्तर- तीन  

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.


                



मूल्यांकन प्रश्न –
  1.            काल क्या हैं?
  2.            काल कितने प्रकार के होते हैं?
  3.             वर्त्तमान काल का परिभाषा दे?


गृहकार्य –

             नीचे दिए गये वाक्यों में काल के प्रकारों को चुनें.

  • सीता खाना खा रही हैं.  .........................
  • राम विधालय गया था. ............................
  • मैं घर जाऊँगी. ...........................
  • वह रो रही हैं. .........................

Image result for image of tense chart in hindi

Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

पाठ्य योजना क्रमांक 7 -- कक्षा 5th (हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक 15 कक्षा -- 3 (हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi