Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )
पाठ्य योजना क्रमांक – 20
दिनांक
–
विषय
– हिंदी
उपविषय
– हिंदी-व्याकरण
प्रकरण
– “काल”
कक्षा
– 5th
कालांश
– iii
अवधि
– 35 मिनट
सामान्य
उद्देश्य –
- छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
- छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
- छात्रों में अक्षर, शब्द, वाक्य आदि का ज्ञान कराना.
- छात्रों में बोली जाने वाली भाषाओं का ज्ञान कराना.
विशिष्ट
उद्देश्य –
- छात्र काल के विभिन्न प्रकार का ज्ञान रख सकेगें.
- छात्र काल का उपयोग करने में सक्षम हो सकेगें.
- छात्र अपने विचारों को प्रभावी बना सकेगें.
शिक्षण
सहायक सामाग्री -
कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त
सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा काल का
प्रारूप चार्ट पेपर पर.
पूर्व
ज्ञान –
छात्र, काल से सबंधित समान्य जानकारी
रखते होंगें.
प्रस्तावना
–
क्रम
सo
1.
2.
3.
|
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
क्रियाएँ
प्रo- छात्रों, घडी में हमलोग क्या देखते हैं?
प्रo- समय को और किस नाम से जाना जाता
हैं?
प्रo- काल से आप क्या समझते हो?
|
छात्र
अनुक्रिया
उत्तर-
समय
उत्तर-
काल
समस्यात्मक
|
उद्देश्य
कथन –
छात्रों, आज हमलोग “काल” के बारें में
विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.
काल
............................................................ काल के प्रकार.
प्रस्तुतीकरण
–
आदर्श
वाचन
अनुकरण वाचन
उच्चारण अभ्यास
सस्वर वाचन
काठिन्य निवारण
बोध प्रश्न
व्याख्या
निरिक्षण कार्य
|
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक
साथ मिलकर पढ़ेंगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.
शब्द अर्थ वाक्य
काल
समय सबका काल
बदलता रहता हैं.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से
प्राप्त किया जायेगा.
प्रo- काल कितने प्रकार के होते हैं?
उत्तर-
तीन
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक
विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक
पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
|
मूल्यांकन
प्रश्न –
- काल क्या हैं?
- काल कितने प्रकार के होते हैं?
- वर्त्तमान काल का परिभाषा दे?
गृहकार्य
–
नीचे दिए गये वाक्यों में काल के
प्रकारों को चुनें.
- सीता खाना खा रही हैं. .........................
- राम विधालय गया था. ............................
- मैं घर जाऊँगी. ...........................
- वह रो रही हैं. .........................
Comments
Post a Comment