Lesson Plan of Math in Hindi - 11 (पाठ्य योजना , गणित )

पाठ्य योजना क्रमांक – 11

दिनांक –
विषय – गणित
प्रकरण – “दशमलव भिन्न”
कक्षा – 4th
कालांश – III
अवधि – 35 मिनट

सामान्य उद्देश्य –
  1.            छात्रों में गणित विषय के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.            छात्रों में बौद्धिक शक्तियां जैसे- तर्कशक्ति, चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति आदि का विकास करना.
  3.           छात्रों में गणित को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करने की क्षमता का विकास करना.
  4.            छात्रों में गणित की अभ्यास क्षमता का विकास करना.


विशिष्ट उद्देश्य –    
  1.               छात्र दशमलव के भिन्न से परिचित हो सकेगें.
  2.                छात्र तार्किक समस्याओं को सुलझा सकेगें.
  3.              छात्र दशमलव से संबंधित गणितीय समस्याओं को हल कर सकेगें.


शिक्षण सहायक सामग्री –
           कक्षा में प्रयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक आदि तथा प्रकरण सबंधी अन्य उपकरण.

पूर्व ज्ञान –
            छात्र जोड़, घटाव, गुणा, भाग से सबंधित समस्याओं को हल करना जानते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.


3.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, (+) ये किसका चिन्ह हैं?

प्रo- 2/10 + 7/10 को हल करें?

प्रo- 9/10 को दशमलव भिन्न में बदलें?
छात्र अनुक्रिया

उत्तर- जोड़


उत्तर- 9/10


समस्यात्मक 


उद्देश्य कथन –
               छात्रों, आज हमलोग “दशमलव भिन्न” से सबंधित गणितीय समस्याओं को हल करना सीखेगें.

प्रस्तुतीकरण –

            छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ – छात्रों, सम, विषम और मिश्र भिन्न को भाग की क्रिया द्वारा दशमलव भिन्न में बदला जाता हैं.
जैसे- 3/10 = 0.3

3/10 , यानि ‘तीन बटा दस का मतलब हैं तीन का दसवाँ भाग, यानि 3 को 10 से भाग देने पर जो संख्या मिले.
     स्पष्ट हैं की 3 में 10 से भाग नही लग सकता यानि, इकाई संख्या 3 में 10 से भाग देगें, तो भागफल में शून्य इकाई आएगी. अब, इकाई संख्या 3 को दशांश में बदलने के लिए उसे 10 से गुणा करते हैं.

जैसे- 3 इकाई = 30 दशांश
अब,  30 दशांश ÷ 10 = 3 दशांश
इसी प्रकार , 3/10 = 0.3


छात्र अनुक्रिया –
           छात्र ध्यानपूर्वक देखेगें, सुनेगें तथा समझेगें.

बोधात्मक प्रश्न –
  
1        .प्रo- 6/10 को दशमलव भिन्न में बदलें.
                       उत्तर- 0.6
2.         प्रo- 8/10 कों दशमलव भिन्न में बदलें.
                      उत्तर- 0.8

श्यामपट्ट कार्य –

                           “भिन्न से दशमलव भिन्न में बदलना”     

  1. 80/100 = 0.8
  2. 25/10 = 2.5
  3. 525/10 = 52.5


मूल्यांकन प्रश्न –

  1. प्रo- दशमलव भिन्न में कैसे बदला जाता हैं?
  2. प्रo- 4/10 = ?
  3. प्रo- 105/10 = ?


गृहकार्य –

       छात्रों, नीचे जो प्रश्न दिया हुआ हैं, उसे आप घर से हल करके आयेगें.

  1. 9/10 = ?
  2. 87/10 = ?
  3. 2/5 = ?
  4. 12/100 = ?
  5. 100/1000 =?



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