पाठ्य योजना क्रमांक 5 -- कक्षा 5th ( हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 5

दिनांक –
विषय – हिंदी
उपविषय - गध 
प्रकरण – “बालक चन्द्रगुप्त”
कक्षा – 5th
कालांश – iii
अवधि – 35 मिनट 

सामान्य उद्देश्य –
  1.          छात्रों में हिंदी विषय के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.          छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास करना.
  3.          छात्रों में अक्षर, शब्द का ज्ञान कराना.
  4.          छात्रों में बोली जाने वाली भाषायों का ज्ञान कराना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.              छात्र चन्द्रगुप्त मौर्य का ज्ञान रख सकेगें.
  2.               चन्द्रगुप्त मौर्य द्वारा भारत को दिए योगदान का ज्ञान रख सकेगें.
  3.              छात्र चन्द्रगुप्त की तरह साहसी बन सकेगें.


शिक्षण सहायक सामग्री –

                कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर इत्यादि तथा चन्द्रगुप्त का चित्र.

पूर्व ज्ञान –

      छात्र चन्द्रगुप्त के बारे में समान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.


3.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, आपलोग किस देश में रहते हो?

प्रo- भारत के महान सम्राटों का नाम बताएं?

प्रo- चन्द्रगुप्त मौर्य के बारें में बतायें?
छात्र अनुक्रिया

                            उत्तर- भारत
                                    उत्तर- अशोक, अकबर, चन्द्रगुप्त मौर्य इत्यादि

समस्यात्मक


उद्देश्य कथन –

            छात्रों, आज हमलोग “बालक चन्द्रगुप्त” कहानी के माध्यम से चन्द्रगुप्त मौर्य के बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

चंद्रगुप्त बचपन से ही साहसी थे .................................... भारत को स्वंत्रत किया.

प्रस्तुतीकरण -

आदर्श वाचन


                              

अनुकरण वाचन



उच्चारण अभ्यास

                                  
सस्वर वाचन

                                                                                         काठिन्य निवारण






                                                                                    बोध प्रश्न





                                                                     व्याख्या
                                                                 निरीक्षण कार्य   


छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द      अर्थ        वाक्य

निष्ठुर   कठोर   राम का दिल निष्ठुर
                                  हैं.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- चन्द्रगुप्त मौर्य के पिताजी का क्या नाम था?

उत्तर- सुर्यगुप्त  

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
                



मूल्यांकन कार्य –
  1.        बालक किसका अभिनय कर रहा था?
  2.         ब्राह्मण ने बालक से गाय क्यों माँगी?
  3.         बालक की माँ ने ब्राह्मण के सामने हाथ क्यों जोड़ें?


गृहकार्य –

         रिक्त स्थानों की पूर्ति करें.
  • मौर्य सेनापति का घर .................. में था. ( तक्षशिला, पाटलीपुत्र )
  • राजा का पूरा नाम .................... था. ( महापद्मनंद, चाणक्य )

Image result for image of chandragupta maurya

Comments

  1. पाठ योजना काफी खराब है

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)