पाठ्य योजना क्रमांक 4, कक्षा --5 th (हिंदी)

पाठ्य योजना क्रमांक – 4 

दिनांक –
विषय – हिंदी
प्रकरण – "संत कबीरदास"
उपविषय - गध 
कक्षा – 5th
कालांश – ii
अवधि – 35 मिनट 

सामान्य उद्देश्य –
  1.           छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न कराना.
  2.            छात्रों में मानसिक, समाजिक विकास कराना.
  3.            छात्रों में अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
  4.            छात्रों में बोली जाने वाली भाषायों का ज्ञान कराना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.           छात्र दोहा के अर्थ को समझ सकेगें.
  2.           छात्रों में दोहा के माध्यम से नैतिकता आ जाएगी.
  3.           छात्रों को कवियों की जानकारी हो जाएगी.


शिक्षण सहायक समाग्री –

                कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त समाग्री जैसे- chalk, डस्टर इत्यादि तथा कबीरदास का चित्र दोहा सहित.

पूर्व ज्ञान –
         छात्र कबीरदास के दोहे के बारे में समान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.


3.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, कविता कौन लिखता हैं?

प्रo- कुछ कवियों के नाम बताएं?

प्रo- संत कबीरदास का जन्म कब हुआ था?
छात्र अनुक्रिया

                           उत्तर- कवि

               उत्तर- सूरदास, कबीरदास इत्यादि
              समस्यात्मक  



उद्देश्य कथन –
        छात्रों! आज हम संत कबीरदास के बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

कबीरदास के जन्म ................................................... मृत्यु .

प्रस्तुतिकरण –



आदर्श वाचन


                                                                  अनुकरण वाचन


                                 उच्चारण अभ्यास

                                                                  सस्वर वाचन

                                                                                                                                                             काठिन्य निवारण






                                                                                                                                           बोध प्रश्न





                                     व्याख्या


 निरीक्षण कार्य 


छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द      अर्थ        वाक्य

इंसान   मनुष्य     हमें अच्छा इंसान 
                           बनना चाहिए.                         

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- संत कबीरदास के माँ-पापा का क्या नाम था?

उत्तर- नीमा और नीरू 

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.

मूल्यांकन प्रश्न-
  1.             संत कबीरदास का जन्म कब हुआ था?
  2.             संत कबीरदास के माँ-पापा का क्या नाम था?
  3.             संत कबीरदास का जन्म कहाँ हुआ था?


गृहकार्य –

   इन दोहे का अर्थ लिखकर आयेगें.

बुरा जो देखन मैं चला, बुरा न मिलिया कोय,

जो दिल खोजा आपना, मुझसे बुरा न कोय ||

Image result for image of kabirdas

Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)