पाठ्य योजना क्रमांक 1 -- कक्षा 5 ( हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 1
दिनांक -  
विषय – हिंदी
उपविषय - गध 
प्रकरण – “कविता का कमाल”
कक्षा – 5th
कालांश – ii
अवधि – 35  मिनट 

सामान्य उद्देश्य –
  1.         छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न कराना.
  2.         छात्रों में मानसिक, सामाजिक विकास कराना.
  3.         छात्रों को अक्षर ज्ञान , शब्द , वाक्य आदि का ज्ञान कराना.
  4.         छात्रों में बोली जाने वाली भाषायों का ज्ञान कराना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.         छात्र किसी भी कार्य को मुश्किल नहीं समझ सकेगें.
  2.         छात्रों में खुदसे कविता गढ़ने की दक्षता आ जाएगी.


शिक्षण सहायक सामग्री –

               कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर इत्यादि तथा पाठ्यपुस्तक जिसमें ये कहानी चित्रित किया हो.

पूर्व ज्ञान –

         छात्र पुस्तक पढ़ने तथा कविता की समझ रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.


3.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- ये लोग कौन-कौन हैं?
(चित्र प्रदर्शन द्वारा)

प्रo- तुलसीदास, प्रेमचंद का क्या काम हैं?


प्रo- आपलोगों के पाठ्यपुस्तक में “कविता का कमाल” कहानी है. आपलोग पढ़ें हैं?
छात्र अनुक्रिया

                            उत्तर- तुलसीदास, प्रेमचंद, सूरदास
                          उत्तर- ये कहानी, कविता इत्यादि लिखते हैं.
                          समस्यात्मक




उद्देश्य कथन –

          छात्रों! आज हमलोग “कविता का कमाल” कहानी का विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

 बहुत पुरानी बात हैं ............................................. धन्नुशाह भाई, भन्नुशाह

प्रस्तुतिकरण-

आर्दश वाचन

                                      अनुकरण वाचन

      उच्चारण अभ्यास

                      सस्वर वाचन


                काठिन्य निवारण







                                                                           बोध प्रश्न


                                                                                                       व्याख्या

                                        निरीक्षण कार्य  
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक शब्दों का ध्यान रखते हुए गति, ताल को ध्यान में रखते हुए विषय विषयवस्तु का आदर्श वाचन करेगें.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषयवस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगा और सभी छात्र उस विषय वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेगें.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द         अर्थ            वाक्य

सुरूर        पीना        कुत्ता पानी सुरूर
                           आवाज निकालकर पीता
                          हैं.

सम्मेलन     बैठक       आज कवि सम्मेलन
                                         हैं.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषयवस्तु से संबधित कुछ प्रश्न पूछेगा जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- इस कहानी में लड़के का क्या नाम था?
उत्तर- मदन  

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में विषय वस्तु का व्याख्या करेगें.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पुरी कक्षा में घुम-घुमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगें.                      


मुल्यांकन प्रश्न –
  1.            मदन ने कविता किस प्रकार बनाया?
  2.             राजमहल में कविता जितने वाले को कितने अशर्फिया दी जाती?
  3.             मदन राजमहल क्यों गया था?


गृहकार्य –

         पाठ के आधार पर सही (सत्य) और गलत (असत्य) लिखें.

  • मदन अपने माँ के साथ गाँव में रहता था.
  • राजमहल में एक संगीत प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा था.
  • मदन चलते-चलते एक नदी के पास पहुँचा.



Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)