पाठ्य योजना क्रमांक 16 कक्षा -- 2nd (हिंदी) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 16
दिनांक -    
विषय – हिंदी
उपविषय – पद्ध
प्रकरण – “आया बादल”
कक्षा – 2nd
कालांश – iii
अवधि – 35 मिनट

सामान्य उद्देश्य –
  1.                छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.                 छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
  3.                 छात्रों को अक्षर, शब्द, वाक्य आदि का ज्ञान कराना.
  4.                 छात्रों में बोली जाने वाले भाषाओं का ज्ञान कराना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.                 छात्र बादल के महत्व को समझ सकेगें.
  2.                  छात्र बादल की वजह से होने वाले परिवर्तन को जान सकेगें.
  3.                  छात्र जानेगें की बादल अपने साथ क्या-क्या लाते हैं?


शिक्षण सहायक सामग्री –
                   कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा प्रकरण संबंधी चित्र.

पूर्व ज्ञान –
          छात्र, मौसम तथा कृषि संबंधित समान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम 
o

1.


2.


3.


4.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, चावल के पौधे को क्या कहते हैं?

प्रo- धान की फसल किस मौसम में लगायी जाती हैं?

प्रo- बारिश किसके आने से होती हैं?

प्रo- आपके पाठ्य-पुस्तक में “आया बादल” नामक कविता हैं, क्या आपलोग पढ़े हो?
छात्र अनुक्रिया

                          उत्तर- धान

                           उत्तर- बारिश, वर्षा ऋतु
                           उत्तर- बादल आने से

                                 समस्यात्मक


उद्देश्य कथन –
              छात्रों, आज हमलोग “आया बादल” कविता का विस्तृत रूप से वाचन करेगें.

उमड़- घुमड़कर आसमान में ................................................... आया बादल, आया बादल.

प्रस्तुतीकरण –


आदर्श वाचन


                                                                  अनुकरण वाचन


                                 उच्चारण अभ्यास

                                                                  सस्वर वाचन

                                                                                                     काठिन्य निवारण






                                                                  बोध प्रश्न





                                                                      
व्याख्या


                                  निरीक्षण कार्य 


छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द      अर्थ        वाक्य

उपवन   बगीचा   सीता का बगीचा 
                          सुन्दर हैं.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- बारिश किसके आने से होती हैं?

उत्तर- बादल आने से 

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
                

मूल्यांकन प्रश्न –
  1.              ध्यान से देखने पर आपको बादलों में कौन-कौन से आकृति नजर आते हैं? चित्र बनाएं.
  2.              बादल जब आसमान में आता हैं तो मौसम कैसा हो जाता हैं?
  3.               वर्षा कब होती हैं?


गृहकार्य –


         छात्रों, आपसब कविता का सस्मरण कर कक्षा में सुनायें.

Image result for images of rainy season with clouds - ... images of rainy season with clouds
Image result for images of clouds

Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)