पाठ्य योजना क्रमांक 10 कक्षा -- 3 (हिंदी) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 10

दिनांक –
विषय – हिंदी
उपविषय – गध 
प्रकरण –“ताजमहल”
कक्षा – 3rd
कालांश – iii
अवधि – 30min

सामान्य उद्देश्य –
  1.              छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.               छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
  3.               छात्रों को अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
  4.                छात्रों को बोली जाने वाली भाषायों का ज्ञान कराना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.             छात्र ताजमहल के बारें में विस्तृत रूप से जान सकेगें.
  2.             छात्र ताजमहल की खूबसूरती का राज जान सकेगें.
  3.             छात्र प्रेम भावना को समझ सकेगें.


शिक्षण सहायक सामग्री –

              कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा ताजमहल का चित्र.

पूर्व ज्ञान –

             छात्र ताजमहल के बारें में सामान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.


3.

4.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, हमलोग किस देश में रहते हैं?

प्रo- भारत के उस स्मारक का नाम जो मोहब्बत की निशानी है?

प्रo- ताजमहल किसने बनवाया?

प्रo- शाहजहाँ ने ताजमहल किसके याद में बनवाया?
छात्र अनुक्रिया
                            

उत्तर- भारत

          
 उत्तर- ताजमहल

  उत्तर- शाहजहाँ ने
                          समस्यात्मक 


उद्देश्य कथन –
           छात्रों आज हमलोग “ताजमहल” के बारें में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

ताजमहल का निर्माण .................................................... लगता हैं जैसे अभी बना हैं.

प्रस्तुतीकरण -

आदर्श वाचन





अनुकरण वाचन 


उच्चारण अभ्यास




सस्वर वाचन 





काठिन्य निवारण 









बोध प्रश्न 







व्याख्या 


निरीक्षण कार्य 




छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.


छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द        अर्थ           वाक्य

मोहब्बत    प्यार    ताजमहल मोहब्बत
                            की निशानी हैं.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- ताजमहल किसने बनवाया?
उत्तर- शाहजहाँ ने 

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.


                


मूल्यांकन प्रश्न –
  1.                 ताजमहल का निर्माण किसने करवाया.
  2.                 ताजमहल को बनने में कितने वर्ष लगें?
  3.                 ताजमहल को बनने के बाद कारीगर का क्या हुआ?


गृहकार्य –


       छात्रों, आप सब इस विषयवस्तु का अभ्यास करके आयेगें. 


Image result for image of taj mahal

Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)