Lesson Plan Of Math In Hindi - 16 (पाठ्य योजना , गणित )
पाठ्य योजना क्रमांक – 16
दिनांक
–
विषय
– गणित
प्रकरण
– “स्थानीय मान”
कक्षा
– 3rd
कालांश
– IV
अवधि
– 35 मिनट
सामान्य
उद्देश्य –
- छात्रों में गणित विषय के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
- छात्रों में बौद्धिक शक्तियां जैसे- तर्कशक्ति, चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति आदि का विकास करना.
- छात्रों में गणित को दैनिक जीवन में प्रयोग करने की क्षमता का विकास करना.
- छात्रों में गणित की अभ्यास क्षमता का विकास करना.
विशिष्ट
उद्देश्य –
- छात्र स्थानीय मान को समझ सकेगें.
- छात्र स्थानीय मान की विधि को जान सकेगें.
- छात्र संख्या का स्थानीय मान निकाल सकेगें.
शिक्षण
सहायक सामग्री –
कक्षा में प्रयोग होने वाले समस्त
सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक आदि तथा प्रकरण सबंधी
अन्य उपकरण.
पूर्व
ज्ञान –
छात्र संख्या को पहचानना अच्छे से जानते
होंगें.
प्रस्तावना
–
क्रम
सo
1.
2.
3.
4.
|
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
क्रियाएँ
प्रo- छात्रों, 10 को शब्द में कैसे लिखेंगें?
प्रo- दस का दहाई क्या होता हैं?
प्रo- 100 में 1 किस स्थान पर हैं?
प्रo- अंकों की स्थान का मान निकालना
क्या कहलाता हैं?
|
छात्र
अनुक्रिया
उत्तर-
दस
उत्तर-
100
उत्तर-
दहाई स्थान पर
समस्यात्मक
|
उद्देश्य
कथन –
छात्रों, आज हमलोग “संख्या का
स्थानीय मान” निकालना सीखेगें.
प्रस्तुतीकरण
–
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
क्रियाएँ – छात्रों, संख्या का स्थानीय मान को समझने के लिए हम कुछ उदाहरण देखते
हैं –
जैसे-
474 में 4 का स्थानीय मान = 400
840
में 4 का स्थनीय मान = 40
छात्र
अनुक्रिया –
छात्र ध्यानपूर्वक देखेगें, सुनेगें
तथा समझेगें.
बोधात्मक
प्रश्न –
प्रo- 435 को संख्यानाम में लिखें?
उत्तर-
चार सौ पैंतीस
प्रo- 285 में 8 का स्थानीय मान लिखें?
उत्तर-
80
श्यामपट्ट
कार्य –
“स्थानीय मान”
- 548 में 5 का स्थानीय मान = 500
- नौ सौ तीस को संख्या में लिखें = 930
मूल्यांकन
प्रश्न –
- प्रo- 2 सैकड़ा 3 दहाई 9 इकाई = ?
- प्रo- 572 को विस्तारित रूप में लिखें?
गृहकार्य
–
छात्रों, नीचे जो प्रश्न दिया हुआ हैं,
उसे आप घर से बनाकर आयेगें.
- प्रo- 435 को संख्यानाम में लिखें.
- प्रo- छह सौ तीस को संख्या में लिखें.
- प्रo- 391 में 1 का स्थानीय मान बतायें.
Comments
Post a Comment