पाठ्य योजना क्रमांक 8-- कक्षा 5 (सामजिक अध्ययन )Lesson Plan Of Social Studies In Hindi,
पाठ्य योजना क्रमांक - 8
दिनांक -
विषय - सामजिक अध्ययन
प्रकरण - ग्लोब एवं नक़्शे का उपयोग
कक्षा - 5th
कालांश - v
अवधि - 35 मिनट
विषय - सामजिक अध्ययन
प्रकरण - ग्लोब एवं नक़्शे का उपयोग
कक्षा - 5th
कालांश - v
अवधि - 35 मिनट
सामान्य उद्देश्य -
- छात्रों में सामाजिक अध्ययन के प्रति रूचि उत्पन्न करना .
- छात्रों में सामाजिक गुणों का विकास करना .
- छात्रों में चिंतन शक्ति , कल्पना शक्ति तथा तर्कशक्ति का विकास करना .
- छात्रों में सामाजिक अध्ययन की उपयोगिता के विषय में जानकरी प्रदान करना .
विशिष्ट उद्देश्य -
- छात्रों में किसी भी जगह को आसानी से खोजने का ज्ञान हो जायेगा .
- छात्र को दुनिया के सभी देश-विदेशों के बारे में जानकारी हो जायेगी .
- छात्र को ग्लोब एवं नक़्शे का प्रयोग आसानी से कर सकेगें .
शिक्षण सहायक सामग्री -
कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे
– chalk , डस्टर इत्यादि तथा ग्लोब एवं नक़्शे का चित्र .
पूर्व
ज्ञान –
छात्रों को ग्लोब एवं नक़्शे के बारे में
सामान्य जानकरी रखते होंगें .
प्रस्तावना
–
क्रम
सo
1.
2.
3.
4.
|
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक
क्रियाएँ
प्रo- इसे क्या कहते हैं?
(चित्र
प्रदर्शन द्वारा)
प्रo- ये कहाँ का ग्लोब हैं?
प्रo- भारत के सभी देश-विदेशों को आसानी
से कैसे देख सकते हैं?
प्रo- ग्लोब एवं नक़्शे का प्रयोग
कहाँ-कहाँ होता हैं?
|
छात्र
अनुक्रिया
उत्तर-
ग्लोब
उत्तर-
भारत
उत्तर-
नक़्शे द्वारा
समस्यात्मक
|
उद्देश्य कथन –
छात्रों ! आज हम
ग्लोब एवं नक़्शे का उपयोग कहाँ-कहाँ होता है ,इसके बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन
करेगें .
प्रस्तुतिकरण –
नक़्शे एवं ग्लोब
का प्रयोग आसानी से देखने में किया जाता है . अगर हम दुनिया का नक्शा देखते है तो
हमे बहुत सारे जगह नीले दिखाई देते है वो इसलिए की दुनिया में 71% पानी है और 29%
रहने के लिए जगह है . नक़्शे का प्रयोग रोड के निर्माण में भी करते है.
ग्लोब
एक छोटा-सा मॉडल होता है और इसकी आकार पृथ्वी जैसी गोल होती हैं . ग्लोब दुनिया को
गोलाकार रूप में प्रदर्शित करता है . ग्लोब के बीचों-बिच दो रेखा गुजरती है जिसे poles
कहते है.
बोधात्मक प्रश्न –
1.
ग्लोब
का प्रयोग कैसे करेगें ?
2. नक़्शे
का प्रयोग किस-किस काम के लिए कर सकते है ?
3.
हमारे
ग्लोब में रहने के लिए कितने जगह हैं ?
अनुकरण
वाचन –
छात्र बारी-बारी से वाचन करेगें .
श्यामपट्ट
कार्य –
वाक्य बनाएं .
1. ग्लोब – ग्लोब गोल होता है .
2. भारत – भारत में 29 राज्य है .
3. पृथ्वी – पृथ्वी पर सभी तरह की
जीवधारी रहते हैं .
मूल्यांकन
प्रश्न –
1. नक्शा क्या है ?
2. ग्लोब को परिभाषित करें .
3.
पूरी दुनिया में कितने % जल है ?
गृहकार्य –
छात्रों आप सब घर से इसे विषय-वस्तु का अभ्यास करके आयेगें .
Comments
Post a Comment