पाठ्य योजना क्रमांक 8 -- कक्षा 5TH (हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 8

दिनांक –
विषय – हिंदी
उपविषय – गध
प्रकरण – “डाकिया”
कक्षा – 4 th
कालांश – ii
अवधि – 35 मिनट 

सामान्य उद्देश्य –
  1.            छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न कराना.
  2.             छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
  3.             छात्रों का अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
  4.            छात्रों में बोली जाने वाली भाषाओं का ज्ञान कराना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.      छात्र अपने विचारों को आदान-प्रदान करने के माध्यम की जानकारी रख सकेगें.
  2.      छात्र सभी व्यवसाय के प्रति सम्मान की भावना रख सकेगें.
  3.       छात्र दूर संचार के माध्यम की जानकारी रख सकेगें.


शिक्षण सहायक सामग्री –

              कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा प्रदर्शन के लिये कुछ चित्र जैसे- डाकिया का चित्र.

पूर्व ज्ञान –

      छात्र दूर संचार के माध्यम के बारे में समान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo


1.


2.


3.


4.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, पुराने जमाने में हमलोग संदेश किस माध्यम से पहुँचाते थे?

प्रo- चिट्टी पहुँचाने के लिए हमे कहाँ जाना पड़ता हैं?

प्रo- डाकघर से चिट्टीया कौन लेकर जाता हैं?

प्रo- डाकिया के बारे में बताएं?
छात्र अनुक्रिया

                                 उत्तर- चिट्टी, कबूतर इत्यादि

                             उत्तर- डाकघर

उत्तर- डाकिया
                                                       समस्यात्मक 


उद्देश्य कथन –

            छात्रों, आज हमलोग “डाकिया” के व्यवसाय, दूर संचार के माध्यम आदि की बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

डाकिया का परिचय .................................................. वेतन एवं उत्तरदायित्व.

प्रस्तुतीकरण –

आदर्श वाचन


                                                               अनुकरण वाचन



उच्चारण अभ्यास

         
                          सस्वर वाचन

                                                                                 
           काठिन्य निवारण









बोध प्रश्न




      
       
     
                       व्याख्या



 निरीक्षण कार्य 


छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द      अर्थ        वाक्य

फुर्सत    आराम    डाकिया को  तनिक 
                               भी फुर्सत नही                                           मिलती.
                          
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- डाकिया का क्या काम हैं??
उत्तर-घर-घर जाकर चिट्टी पहुँचाना  

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
                



मूल्यांकन प्रश्न –
  1.            डाकिया का क्या काम हैं?
  2.             डाकिया चिट्टी कहाँ से लाता हैं?
  3.              डाकिया का क्या उतरदायित्व हैं?


गृहकार्य –

         छात्रों, आपसब इस विषय-वस्तु को अच्छे से अभ्यास करके आयेगें.

Image result for इमेज ऑफ़ पोस्टमैन

     

Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)