Lesson Plan of Math in Hindi - 9 ( पाठ्य योजना , गणित)


पाठ्य योजना क्रमांक – 9

दिनांक –
विषय – गणित
प्रकरण – “भिन्न का घटाव”
कक्षा – 5th
कालांश – III
अवधि – 35 मिनट

सामान्य उद्देश्य-

  1.           छात्रों में गणित विषय के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.           छात्रों में बौद्धिक शक्तियां जैसे- तर्कशक्ति, चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति आदि का विकास करना.
  3.           छात्रों में गणित को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करने की क्षमता का विकास करना.
  4.           छात्रों में गणित की अभ्यास क्षमता का विकास करना.

विशिष्ट उद्देश्य –

  1.          छात्र “भिन्न के घटाव” के नियम से परिचित हो सकेगें.
  2.          छात्र भिन्न के घटाव से संबंधित गणितीय समस्या को हल कर सकेगें.
  3.           छात्र भिन्न के घटाव को विस्तृत रूप से समझ सकेगें.

शिक्षण सहायक सामग्री –
             कक्षा में प्रयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक आदि तथा प्रकरण सबंधी चार्ट पेपर पर प्रदर्शन.

पूर्व ज्ञान –
            छात्र “भिन्न के घटाव” के बारे में सामान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.


3.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- 4/3 में अंश और हर क्या हैं?

प्रo- 4/3 + 2/3 = ..... को हल करे?

प्रo- 6/3 – 2/3 = ...... ? को हल करे?
छात्र अनुक्रिया


उत्तर- 4 अंश तथा 3 हर

उत्तर- 6/3


समस्यात्मक


उद्देश्य कथन –
          छात्रों, आज हमलोग “भिन्न के घटाव” से संबंधी गणितीय समस्याओं को हल करना सीखेगें.

प्रस्तुतीकरण –
          छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ – छात्रों, सबसे पहले हमलोग समान हर के घटाव निकलना सीखते हैं, सभी हर का लघुतम निकालते हैं फिर जितना लघुतम आता है उससे एक-एक करके हर में भाग देते हैं. हर में भाग देने पर जितना आता हैं, उसमें अंश से गुणा करते हैं जितना आता हैं उतना लिखते हैं और फिर घटाव का निशान लगाते हैं. इस तरह पूरी प्रक्रिया चलती रहती हैं.

जैसे-  7/8 – 6/8 = 7-6/8 = 1/8
      6/5 – 4/5 = 6-4/5 = 2/5

असमान भिन्न का घटाव – इसमें सबसे पहले दोनों हरों का लघुतम निकालते हैं और अगर न निकले तब गुणा कर देते हैं. लघुतम/गुणा करने पर जितना आया उससे एक हर को भाग देते हैं. भाग देकर जितना आया उतना से अंश को गुणा करके जो आता हैं उसे लिखा जाता हैं फिर घटाव का निशान लगाते हैं. अंत: में सबको घटाकर लिख दिया जाता हैं –

जैसे- 7/2 – 6/4 = 14-6/4 = 8/4 = 2
     8/3 – 6/9 = 24-6/9 = 18/9 = 2


बोधात्मक प्रश्न –

1.       प्रo- भिन्न के घटाव में हर का लघुतम न निकलने पर क्या किया जाता हैं?
                          उत्तर- गुणा
2.      प्रo- भिन्न के घटाव में किन दो पदों का होना जरुरी हैं?
                  उत्तर- हर एवं अंश


श्यामपट्ट कार्य –

                         “भिन्न के घटाव”


  1. 18/7 – 15/7 = 18/15-7 = 3/7
  2. 7/4 – 9/8 = 14-9/8 = 5/8

मूल्यांकन प्रश्न –

  1.           7/11 – 5/11 = ?
  2.           6/12 – 2/6 = ?
  3.            9/4 – 5/4 = ?
  4.            8/9 – 4/12 = ?

गृहकार्य - 

          छात्रों, नीचे जो प्रश्न दिए हुए हैं, उसे आपको घर से हल करके लाना हैं.                                        .
  1. 8/4 – 5/3 = ......
  2. 9/15 – 5/13 = ......
  3. 15/7 – 11/7 = ......
  4. 16/5 – 8/5 = .....

       

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