पाठ्य योजना क्रमांक 11. कक्षा 5.(सामाजिक अध्ययन )Lesson Plan Of Social Studies In Hindi,

पाठ्य योजना क्रमांक – 11

दिनांक - 
विषय – सामजिक अध्ययन 
प्रकरण – वायु प्रदुषण 
कक्षा – 5th    
कालांश – iv
अवधि – 35  मिनट                                               
                                                                         
                                                                                                          

सामान्य उद्देश्य –

  1.             छात्रों में सामजिक अध्ययन के प्रति रूचि उत्पन्न करना .
  2.             छात्रों में सामजिक गुणों का विकास करना .
  3.             छात्रों में चिंतन शक्ति , कल्पना शक्ति तथा तर्कशक्ति का विकास करना .
  4.             छात्रों में सामजिक अध्ययन की उपयोगिता के विषय में जानकारी प्रदान करना .


विशिष्ट उद्देश्य –

  1.             छात्र वायु प्रदुषण के बारें विस्तृत रूप से ज्ञान रख सकेगें .
  2.             छात्र वायु प्रदुषण को रोकने में अपना योगदान दे सकेगें .
  3.             छात्र वायु प्रदुषण से संबधित रोगों का उपचार कर सकेगें .


शिक्षण सहायक सामग्री –

                   कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk , डस्टर इत्यादि तथा वायु प्रदुषण का चार्ट पेपर पर चित्र .

पूर्व ज्ञान –

         छात्र वायु प्रदुषण के बारे में सामान्य जानकरी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.



3.



4.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, सड़क पर क्या चलती हैं?

प्रo- गाड़ी जब चालू होती हैं तो उनके पीछे से क्या निकलता हैं?

प्रo- धुँआ हमारे वातावरण को क्या करती हैं?

प्रo- प्रदुषण कितने प्रकार के होते हैं?
छात्र अनुक्रिया

                            उत्तर- गाड़ी, मनुष्य इत्यादि
                        उत्तर- धुँआ


                    उत्तर- प्रदूषित

                                            समस्यात्मक   




उद्देश्य कथन –

           छात्रों ! आज हमसब वायु प्रदुषण के बारें में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें .

प्रस्तुतिकरण –

            कोई भी अवांछित परिवर्तन जिससे वायुमंडल के अवयवों का संतुलन बिगड़ता हो एवं जो मनुष्य तथा अन्य जीवों के लिए हानिकारक हो, उसे वायु प्रदुषण कहते है. वायु की शुद्धता संपूर्ण जैव समुदाय के अस्तित्व को बनाये रखने के लिए अत्यंत आवश्यक हैं. अत: वायु प्रदुषण वर्तमान समय में एक गंभीर संकट है . वायु प्रदुषण घरों के ईंधन से निकलने वाला धुँआ , कारखानों से निकलने वाला धुआँ , गाड़ियों से निकलने वाला धुँआ इत्यादि .
           वायु प्रदुषण के प्रभाव –
वायु प्रदुषण से वनस्पति पर बहुत हानिकारक प्रभाव पड़ता है. विकसित देशों में प्रतिवर्ष अरबों रूपए के आर्थिक महत्व वाले पौधें तथा फल देनेवाले वृक्षों की हानि होती है. वायु प्रदुषण से मनुष्यों एवं जानवरों पर भी प्रभाव पड़ता है. तंबाकू के सेवन से एवं अन्य प्रदूषकों से फेफड़े का कैंसर , श्वास-संबंधी रोग आदि पैदा होता है.
                                 अधिकांश महानगरों ने वायु प्रदुषण का प्रकोप सबसे अधिक दिखाई पड़ता है जो मुख्यतः विभिन्न प्रकार के वाहनों के उपयोग एवं इनकी बढ़ती संख्या के कारण होता है.

बोधात्मक प्रश्न –

  1.             वायु प्रदुषण क्या हैं ?
  2.             वायु प्रदुषण को नियंत्रित करने के लिए क्या उपाय करना चाहिए ?
  3.             वायु प्रदुषण कैसे होता है ?


अनुकरण वाचन –

            छात्र बारी-बारी से वाचन करेगें .

श्यामपट्ट कार्य –

            वाक्य बनायें .
  1.            प्रदुषण – प्रदुषण पयार्वरण को क्षति पहुँचाता हैं.
  2.             वाहन – वाहन सड़क पर चलते है .
  3.             संरक्षण – हमें पयार्वरण को संरक्षित करना जरुरी है.


मूल्यांकन प्रश्न –

  1.          वायु प्रदुषण के स्त्रोतों को बतायें?
  2.           वायु प्रदुषण के प्रभावों को बतायें?
  3.         वायु प्रदुषण से होनेवाले रोगों को बतायें?


गृहकार्य –

          छात्रों आपसब घर से अभ्यास करके आयेगें .

Image result for air pollution images

                     
      

                

Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

पाठ्य योजना क्रमांक 7 -- कक्षा 5th (हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )