पाठ्य योजना क्रमांक 2 --कक्षा 5th (हिंदी) Lesson Plan Of Hindi
पाठ्य योजना क्रमांक – 2
दिनांक
–
विषय
– हिंदी
प्रकरण
– “बिना जड़ का पेड़”
उपविषय - गध
उपविषय - गध
कक्षा
– 5th
कालांश
– ii
अवधि
– 30 min
सामान्य
उद्देश्य –
- छात्रों में हिंदी शिक्षण के प्रति रूचि उत्पन्न कराना.
- छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
- छात्रों को अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
- छात्रों में बोली जाने वाली भाषायों का ज्ञान कराना.
विशिष्ट
उद्देश्य –
- इस कहानी के बाद छात्रों में कोई भी कार्य को सोच-समझकर करने का ज्ञान विकसित होगा.
- छात्रों को कोई भी समस्या मुश्किल नही लगेगा.
- छात्र किसी भी कार्य को पूर्वक कर सकेगें.
शिक्षण
सहायक समाग्री –
कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त
समाग्री जैसे- chalk, डस्टर इत्यादि तथा पाठ्यपुस्तक
जिसमें यह कहानी हो.
पूर्व
ज्ञान –
छात्र इस कहानी से जुड़े लोगों के बारे में
समान्य जानकारी रखते होंगें.
प्रस्तावना
–
क्रम
सo
1.
2.
3.
4.
|
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
क्रियाएँ
प्रo- छात्रों, हमें जीवित रहने के लिए
क्या जरुरी हैं?
प्रo- हमें शुद्ध साँस अर्थात हवा किससे
प्राप्त होता हैं?
प्रo- पेड़ जमीं के अंदर किससे सहारे खड़े
रहता हैं?
प्रo- आपके पाठ्य-पुस्तक में “बिना जड़ के
पेड़” कहानी हैं. आपलोग पढ़ें हो?
|
छात्र
अनुक्रिया
उत्तर-
भोजन, पानी, हवा इत्यादि
उत्तर-
पेड़-पौधे से
उत्तर-
जड़ के सहारे
समस्यात्मक
|
उद्देश्य
कथन –
छात्रों, आज हमलोग “बिना जड़ के पेड़”
कहानी का विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.
राजा
के दरबार में .......................................... हकदार गोनू झा ही हैं.
प्रस्तुतिकरण
-
आदर्श
वाचन
अनुकरण
वाचन
उच्चारण
वाचन
सस्वर
वाचन
काठिन्य
निवारण
बोध
प्रश्न
व्याख्या
निरीक्षण
कार्य
|
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान में रखते हुए विषयवस्तु का आदर्श वाचन करेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
विषयवस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिक/छात्रध्यापक
छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगा और सभी उस वस्तु को एक साथ
मिलकर पढ़ेगे.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य बताएगें.
शब्द अर्थ वाक्य
अंहकार घमंड
हमें अहंकार नही
करना चाहिए.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछता जिसका उत्तर छात्रों से
प्राप्त किया जायेगा.
प्रo- राजा के दरबार में कौन आया था?
उत्तर-
व्यापारी
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
विषय वस्तु को सरल शब्दों में विषय वस्तु का व्याख्या करेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगें.
|
मूल्यांकन
प्रश्न –
- गोनू झा किस चतुराई से व्यापारी को जवाब दिया?
- दरबार में कौन-कौन मौजूद था?
गृहकार्य
–
छात्र घर से इस विषयवस्तु के सभी कठिन
शब्दों को अभ्यास करके आयेगें.
Comments
Post a Comment