पाठ्य योजना क्रमांक 15 कक्षा -- 3 (हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 15

दिनांक –
विषय – हिंदी
उपविषय – पद्ध
प्रकरण – “चतुर चित्रकार”
कक्षा – 3rd
कालांश – iii
अवधि – 35 मिनट  

सामान्य उद्देश्य –

  1.              छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न कराना.
  2.              छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
  3.               छात्रों में अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
  4.                छात्रों में बोली जाने वाले भाषाओं का ज्ञान कराना.

विशिष्ट उद्देश्य –

  1.              छात्र यह जान सकेगें की हमें किसी पर भी तुरंत यकीन नही करना चाहिए.
  2.              छात्रों में नैतिक गुणों का विकास हो सकेगा.
  3.              छात्र किसी भी समस्या का समाधान निकालने में सक्षम हो सकेगें.

शिक्षण सहायक सामग्री –
             कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा पाठ्यपुस्तक जिसमें ये कहानी हैं.

पूर्व ज्ञान –
            छात्र “कला तथा जानवर” से संबंधित सामान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.



2.


3.



4.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, शेर की खुशामद करने वाले जानवर के नाम बतायें?

प्रo- लोमड़ी की स्वभाव किसी होती हैं?

प्रo- जो चतुर व्यक्ति चित्र बनाता हैं, उसे क्या कहते हैं?

प्रo- छात्रों, आपके पाठ्यपुस्तक में “चतुर चित्रकार” नामक कविता हैं. क्या आपलोग पढ़े हो?
छात्र अनुक्रिया
                      उत्तर- लोमड़ी

                          उत्तर- चतुर,चालाक


उत्तर-चतुर चित्रकार 


समस्यात्मक 


उद्देश्य कथन –
           छात्रों, आज हमलोग “चतुर चित्रकार” कविता का विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

 चित्रकार सुनसान जगह में .................................. जंगल में अभ्यास.

प्रस्तुतीकरण –



आदर्श वाचन


                                                                  अनुकरण वाचन


                                 उच्चारण अभ्यास

                                                                  सस्वर वाचन

                                                                                                     काठिन्य निवारण






                                                                        बोध प्रश्न





                                                                      

व्याख्या


                                  निरीक्षण कार्य 


छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द      अर्थ        वाक्य

मित्र      दोस्त    राम और सोहन                                पक्के मित्र हैं.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- किसे देखकर चित्रकार के होश उड़ गया ?

उत्तर- शेर को 

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.



मूल्यांकन प्रश्न –

  1.            किसे देखकर चित्रकार के होश उड़ गया?
  2.             कविता में यम राजा का मित्र किसे कहा गया?
  3.             शेर ने चित्रकार को नाव रोकने के लिए क्यों कहा?

गृहकार्य –

             छात्रों, आप नीचे दिए गये प्रश्नों को घर से करके आयेगें.


  •              नाव कहाँ लगी थी?
  •              शेर को देखकर चित्रकार की क्या दशा हुई?
  •               कविता में शेर को यम राजा का मित्र क्यों कहा गया हैं? 

Related image


Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)