पाठ्य योजना क्रमांक 19 --कक्षा 2 (सामाजिक अध्ययन ) Lesson Plan Of Social Studies In Hindi
पाठ्य योजना क्रमांक – 19
दिनांक
-
विषय
– सामाजिक अध्ययन
प्रकरण
– पछियों के घोसलें
कक्षा
– 2nd
कालांश
– ii
अवधि – 35 मिनट
सामान्य
उद्देश्य –
- छात्रों में सामाजिक अध्ययन के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
- छात्रों में सामाजिक गुणों का विकास करना.
- छात्रों में चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति तथा तर्कशक्ति का विकास करना.
- छात्रों में सामाजिक अध्ययन की उपयोगिता का विकास करना.
विशिष्ट
उद्देश्य –
- छात्र पछियों के रहन-सहन से परिचित हो जायेगें.
- छात्र विभिन्न पछियों के आवास का ज्ञान रख सकेगें.
- छात्र आवास के कारण उनमें हो रहे परिवर्तन को जान सकेगें.
शिक्षण
सहायक सामग्री –
कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त
सामग्री जैसे- chalk, डस्टर इत्यादि तथा पछियों के घोसले
का चित्र चार्ट पेपर पर.
पूर्व
ज्ञान –
छात्र पछियों के बारें में सामान्य
जानकारी रखते होंगें.
प्रस्तावना
–
क्रम
सo
1.
2.
3.
4.
|
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ
प्रo- छात्रों, धरती का उल्टा शब्द क्या
है?
प्रo- आकाश में क्या-क्या उड़ता हैं?
प्रo- पाँच पक्षी के नाम बतायें?
प्रo- कोयल अपना घोंसला कैसे बनाता हैं?
|
छात्र
अनुक्रिया
उत्तर-
आकाश
उत्तर-हेलीकॉप्टरों, पक्षी इत्यादि
उत्तर-
तोता, मैना, कौआ, बगुला इत्यादि
समस्यात्मक
|
उद्देश्य कथन –
छात्रों आज हमलोग पक्षियों के घोसलें
के बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.
प्रस्तुतिकरण
–
पक्षी ऊचें आकाश में स्वंत्रत रूप से
उड़ सकते हैं. इनकी हड्डियां खोखली होती हैं और शरीर नाव के जैसा होता हैं तथा इनका
उड़ने में सहायता देने लिए पंख होते हैं. इस प्रकार से कुछ लक्ष्ण, उनके घोसलें और
उनसे सम्बधित पक्षियों के नाम निम्नलिखित हैं –
कौआ
– कौआ अपना घोंसला पेड़ के सबसे उचें डाली पर बनाती हैं. कौआ ताड़ एवं लकड़ी से अपना
घोंसला बनाता हैं. कोयल कौआ के घोंसला में ही रहती हैं.
सोन
चिड़िया – इनका घोंसला लटका हुआ रहता हैं.
दर्जी
चिड़िया – यह चिड़िया अपना दो पत्तियों को सिलकर बनाती हैं.
कठफोड़वा
– यह अपनी चोंच से लकड़ी को खोदकर घोंसला बनता हैं.
गिद्ध
– यह अपना घोंसला सुनसान जगह पर बनाता हैं.
पक्षी एक ही
समय में दो भिन्न-भिन्न दिशाओं अथवा वस्तुओं को देख सकता हैं, क्योंकि इनके सिर के
दोनों ओर अर्थात दाई एवं बाई ओर दो, आँखे होती हैं. रात में जागने वाले जन्तु एवं
पक्षी केवल सफेद और काले रंग को ही देख पाते हैं. उदाहरण स्वरुप- उल्लू तथा रैकून
आदि
बोधात्मक
प्रश्न –
- कौआ अपना घोंसला किससे बनाता हैं?
- गिद्ध अपना घोंसला कहाँ बनाता हैं?
- रात में देखने वाले पक्षी कौन-कौन रंग देख सकते हैं?
अनुकरण
वाचन –
छात्र बारी-बारी से वाचन करेगें.
श्यामपट्ट
कार्य –
वाक्य बनायें.
- उल्लू – उल्लू अपना शिकार रात को करता हैं.
- रैकून – रैकून को सिर्फ काला और सफेद रंग दिखाई देता हैं.
- रोबिन – रोबिन पंछी अपना घोंसला घास,कपास इत्यादि से बनाता हैं.
मूल्यांकन
प्रश्न –
- उल्लू को कौन-कौन से रंग दिखाई देता हैं?
- कोयल अपने अंडे कहाँ देती हैं?
- दर्जी चिड़िया अपना घोंसला कैसे बनाता हैं?
गृहकार्य
–
छात्रों! आपसब इस विषयवस्तु को घर से
अभ्यास करके आयेगें.
Comments
Post a Comment