पाठ्य योजना क्रमांक 1 कक्षा --- 3 (गणित) lesson plan of math in hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 1

दिनांक –
विषय – गणित
प्रकरण – “घटाव (-)”
कक्षा – 3rd
कालांश – III
अवधि – 35 मिनट

सामान्य उद्देश्य –
  1.             छात्रों में गणित विषय के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.              छात्रों में विभिन्न बौद्धिक कवितायों जैसे- तर्कशक्ति, चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति आदि का विकास करना.
  3.               छात्रों में गणित को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करने की क्षमता का विकास करना.
  4.               छात्रों में गणना करने के क्षमता का अभ्यास करना.
  5.               छात्रों में अभ्यास की क्षमता का विकास करना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.                छात्र संख्या को घटाना सिख सकेगें.
  2.                छात्र दैनिक जीवन में इसका प्रयोग कर सकेंगें.
  3.                 छात्र घटाव करने में सक्षम हो सकेगें.


शिक्षण सहायक सामाग्री -

                    कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा मिट्टी से गोलियां आदि.

पूर्व ज्ञान –

          छात्र इकाई एवं दहाई का ज्ञान पूर्ण रूप से रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.



2.


3.


4.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- यह कितना गोला हैं?
               O O

प्रo- 2+2 कितना होता हैं?

प्रo- यह 4 निशान - , - , - ,- किसे दर्शाता हैं?

प्रo- 574 – 321 इसे बनाकर बतायें.    
        
छात्र अनुक्रिया


उत्तर- 2


उत्तर- 4


उत्तर- घटाव के

समस्यात्मक 


उद्देश्य कथन –

        छात्रों, आज हमलोग “घटाव” को विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें तथा इससे सबंधित समस्या हल करेगें.

प्रस्तुतीकरण –

      छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ –

                    व्याख्या – छात्रों, आज हमलोग गोलियों से घटाना सीखेगें.
            मोहन के पास 15 गोलियों हैं. सोहन उनमें से 6 गोलियों चोरी कर ली तो उसके पास 9 गोलिया बचेगी.
                  0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0

                    9 गोलियां बची.

    अब, हमलोग 3 अंको को घटाव सीखेगें.

       जब हम घटाना सीखते हैं तो ईकाई से शुरू करते हैं जैसे- 457 – 247 = 210

                 अगर हम सकैड़ा से घटाना शुरू करते तो यह प्रक्रिया गलत माना जाता हैं.

छात्र अनुक्रिया –

             यह सारी प्रक्रिया को छात्र ध्यानपूर्वक देखेगें, समझेगें तथा सीखेगें.

बोधात्मक प्रश्न –

           1.        प्रo- 14 – 8 = ........
                           उत्तर- 6
           2.        प्रo- 18 – 6 = ........
                          उत्तर- 12
           3.        प्रo- 600 – 599 = .........
                            उत्तर- 1

श्यामपट्ट कार्य –

                        घटाव

  1.                221 – 121 = 100
  2.                123 – 111 = 012
  3.                4 – 3 = 1
  4.                2 – 2 = 0
  5.                8 – 4 = 4


मूल्यांकन प्रश्न –
  1.              15 – 14 = ......
  2.              जब हम घटाना शुरू करते हैं तो इकाई से शुरू करते हैं या दहाई से?
  3.               15 – 3 =  ........


गृहकार्य –

         छात्रों, आपको जो प्रश्न नीचे दिया हुआ हैं, उसे घर से हल करके लाना हैं.
  1.                  9 – 8 = ......
  2.                44 – 22 = ......
  3.               513 – 456 = ......
  4.               893 – 212 = .......
  5.                453 – 200 = .......  


  
Image result for image subtraction

Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

पाठ्य योजना क्रमांक 7 -- कक्षा 5th (हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )