पाठ्य योजना क्रमांक 1 कक्षा --- 3 (गणित) lesson plan of math in hindi
पाठ्य योजना क्रमांक – 1
दिनांक
–
विषय
– गणित
प्रकरण
– “घटाव (-)”
कक्षा
– 3rd
कालांश
– III
अवधि
– 35 मिनट
सामान्य
उद्देश्य –
- छात्रों में गणित विषय के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
- छात्रों में विभिन्न बौद्धिक कवितायों जैसे- तर्कशक्ति, चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति आदि का विकास करना.
- छात्रों में गणित को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करने की क्षमता का विकास करना.
- छात्रों में गणना करने के क्षमता का अभ्यास करना.
- छात्रों में अभ्यास की क्षमता का विकास करना.
विशिष्ट
उद्देश्य –
- छात्र संख्या को घटाना सिख सकेगें.
- छात्र दैनिक जीवन में इसका प्रयोग कर सकेंगें.
- छात्र घटाव करने में सक्षम हो सकेगें.
शिक्षण
सहायक सामाग्री -
कक्षा में उपयोग होने वाले
समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा मिट्टी से गोलियां आदि.
पूर्व
ज्ञान –
छात्र इकाई एवं दहाई का ज्ञान पूर्ण
रूप से रखते होंगें.
प्रस्तावना
–
क्रम
सo
1.
2.
3.
4.
|
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
क्रियाएँ
O O
प्रo- 2+2 कितना होता हैं?
प्रo- यह 4 निशान - , - , - ,- किसे
दर्शाता हैं?
प्रo- 574 – 321 इसे बनाकर बतायें.
|
छात्र
अनुक्रिया
उत्तर-
2
उत्तर-
4
उत्तर- घटाव के
समस्यात्मक
|
उद्देश्य
कथन –
छात्रों, आज हमलोग “घटाव” को विस्तृत रूप
से अध्ययन करेगें तथा इससे सबंधित समस्या हल करेगें.
प्रस्तुतीकरण
–
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ –
व्याख्या – छात्रों, आज हमलोग गोलियों से घटाना सीखेगें.
मोहन के पास 15 गोलियों हैं. सोहन उनमें से
6 गोलियों चोरी कर ली तो उसके पास 9 गोलिया बचेगी.
0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0
0 0
9 गोलियां बची.
अब, हमलोग 3 अंको को घटाव सीखेगें.
जब हम घटाना सीखते हैं तो ईकाई से शुरू
करते हैं जैसे- 457 – 247 = 210
अगर हम सकैड़ा से घटाना शुरू
करते तो यह प्रक्रिया गलत माना जाता हैं.
छात्र
अनुक्रिया –
यह सारी प्रक्रिया को छात्र ध्यानपूर्वक
देखेगें, समझेगें तथा सीखेगें.
बोधात्मक
प्रश्न –
1. प्रo- 14 – 8 = ........
उत्तर- 6
2. प्रo- 18 – 6 = ........
उत्तर- 12
3. प्रo- 600 – 599 = .........
उत्तर- 1
श्यामपट्ट
कार्य –
घटाव
- 221 – 121 = 100
- 123 – 111 = 012
- 4 – 3 = 1
- 2 – 2 = 0
- 8 – 4 = 4
मूल्यांकन
प्रश्न –
- 15 – 14 = ......
- जब हम घटाना शुरू करते हैं तो इकाई से शुरू करते हैं या दहाई से?
- 15 – 3 = ........
गृहकार्य
–
छात्रों, आपको जो प्रश्न नीचे दिया हुआ
हैं, उसे घर से हल करके लाना हैं.
- 9 – 8 = ......
- 44 – 22 = ......
- 513 – 456 = ......
- 893 – 212 = .......
- 453 – 200 = .......
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