Lesson plan of Math - 6 (पाठ्य योजना , गणित )

पाठ्य योजना क्रमांक – 6

दिनांक –
विषय – गणित
प्रकरण – “जोड़”(+)
कक्षा – 2nd
कालांश – II
अवधि – 35 मिनट

सामान्य उद्देश्य –
  1.               छात्रों में गणित विषय के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.               छात्रों में विभिन्न बौद्धिक शक्तियों जैसे- तर्कशक्ति, चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति आदि का विकास कराना.
  3.               छात्रों में गणित को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करने की क्षमता का विकास करना.
  4.               छात्रों में गणना करने की क्षमता का अभ्यास करना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.            छात्र जोड़ से परिचित हो सकेगें.
  2.            छात्र जोड़ का प्रयोग दैनिक जीवन में कर सकेगें.
  3.             छात्र जोड़ का प्रयोग व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने में भी कर सकेगें.


शिक्षण सहायक सामग्री - 

                                       कक्षा में प्रयोग होने वाले समस्त सामाग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक आदि तथा प्रकरण सम्बन्धित कुछ चार्ट पेपर पर प्रदर्शन जैसे- फल को जोड़ते हुए इत्यादि.

पूर्व ज्ञान –

        छात्र “जोड़” के बारे में सामान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.



2.



3.



4.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, ये कितने कंचे हैं?
         O, O

प्रo- दो कंचे में दो और मिला दे तो कितने कंचे हो जायेगें?

प्रo- 4, ये गणित की किस प्रक्रिया से आया?

प्रo- 6 + 5 = ? कितना होगा?
छात्र अनुक्रिया


उत्तर– दो


उत्तर- 4



उत्तर- जोड़


समस्यात्मक


उद्देश्य कथन –
            छात्रों, आज हमलोग “जोड़” से संबंधित प्रश्नों को हल करना सीखेगें.

प्रस्तुतीकरण –

          छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ -  जब किसी संख्या या अंक में एक या एक से अधिक संख्या या अंक को मिलाया जाता हैं तो उसे जोड़ या योग कहते हैं. जोड़ को (+) चिन्ह से प्रदर्शित किया जाता हैं.

जैसे – 4 + 5 = 9
      90 + 10 = 100
      123 + 321 = 444
       87 + 12 = 99

जोड़ दो प्रकार के होते हैं –
धनात्मक तथा ऋणात्मक

छात्र अनुक्रिया –

            छात्र ध्यानपूर्वक देखेगें, सुनेगें तथा समझेगें.

बोधात्मक प्रश्न –
1.            प्रo- 8 + 5 = ....
                 उत्तर – 12
2.            प्रo-9 + 8 = .....
                   उत्तर- 17


श्यामपट्ट कार्य –
                           जोड़

10 + 8 = 18                     90 + 10 = 100
45 + 5 = 50                     87 + 2 = 89

मूल्यांकन प्रश्न –
  1.            8 + 7 = .....
  2.            9 + 5 = ....
  3.            44 + 67 = ........
  4.           123 + 321 = .....
  5.           1234 + 4321 = ...........


गृहकार्य –

         छात्रों, आपको जो नीचे प्रश्न दिया जा रहा हैं, उसे आप घर से हल करके आयेगें.

  1. 8 + 9 = .....
  2. 7 + 8 = .....
  3. 45 + 55 = ....
  4. 78 + 65 = .....
  5. 145 + 123 = .....
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