पाठ्य योजन क्रमांक 19 कक्षा -- 5th (हिंदी) Lesson Plan Of Hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 19

दिनांक –
विषय – हिंदी
उपविषय – गध
प्रकरण – “ईद”
कक्षा – 5th
कालांश – iv
अवधि – 35 मिनट

सामान्य उद्देश्य –

  1.               छात्रों को हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.               छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
  3.               छात्रों को अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
  4.               छात्रों को बोली जाने वाली भाषाओं का ज्ञान कराना.

विशिष्ट उद्देश्य –

  1.             छात्र भारत के सभी धर्म से परिचित हो सकेगें.
  2.              छात्र ईद त्योहार से परिचित हो सकेगें.
  3.               छात्र इस कहानी में असलम के किरदार से प्रभावित हो सकेगें.

शिक्षण सहायक सामाग्री –

                 कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा प्रकरण से संबंधी कुछ चित्र.

पूर्व ज्ञान –

             छात्र भारत के धर्म, त्योहारों से सबंधित सामान्य जानकारी रखते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.



3.


4.
छात्रध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों, हमलोग किस देश में रहते हैं?

प्रo- भारत में कितने धर्मों के लोग रहते हैं? नाम बतायें.

प्रo- मुस्लिम धर्म के कुछ त्योहार के नाम बतायें?

प्रo- छात्रों, आपके पाठ्य-पुस्तक में “ईद” नामक कहानी हैं. क्या आपलोग पढ़ें हो.
छात्र अनुक्रिया


उत्तर- भारत


उत्तर- हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई

उत्तर- बकरीद, ईद, मुहर्रम इत्यादि

समस्यात्मक


उद्देश्य कथन –

            छात्रों, आज हमलोग “ईद” कहानी का विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.

रमजान का महीना शुरू हो गया था ......................................... सच्ची ईद तुम्हीं ने मनाई.”  

प्रस्तुतीकरण –

आदर्श वाचन


                                                                     अनुकरण वाचन 


उच्चारण अभ्यास   



सस्वर वाचन   





काठिन्य निवारण









बोध प्रश्न   








व्याख्या     


निरिक्षण कार्य 
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.

शब्द      अर्थ           वाक्य
मित्रता    दोस्ती     असलम ने मित्रता
                           ईमानदारी से
                              निभाई.

छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.

प्रo- असलम के दोस्त का क्या नाम था?
उत्तर- मोहन

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.

छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.




                



मूल्यांकन प्रश्न –

  1.            ईद क्यों मनाई जाती हैं?
  2.            असलम के दोस्त का क्या नाम था?
  3.            असलम किसके साथ रहता था?

गृहकार्य –

        छात्रों, आप नीचे दिए गये प्रश्न को घर से करके आयेगें.


  1.  ईद के दिन क्या-क्या होता हैं?
  2.  रोज़े के दौरान असलम और उसकी अम्मी की दिनचर्या बतायें.
  3.  अम्मी के द्वारा दिए गए रुपयों को असलम ने क्या किया?

Image result for image of eid
           


Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)