पाठ्य योजना क्रमांक 9 कक्षा-- 3 (हिंदी) Lesson Plan Of Hindi
पाठ्य योजना क्रमांक – 9
दिनांक
–
विषय
– हिंदी
उपविषय
– हिंदी-व्याकरण
प्रकरण
– वर्ण-विचार
कक्षा
– 3rd
कालांश
– iii
अवधि
– 30 min
सामान्य
उद्देश्य –
- छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न कराना.
- छात्रों के मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
- छात्रों में अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
- छात्रों में बोली जाने वाली भाषाओं का ज्ञान कराना.
विशिष्ट
उद्देश्य –
- छात्र सभी वर्ण की पहचान कर सकेगें.
- छात्रों को सभी वर्णों की संख्या का ज्ञान हो जायेगा.
- छात्र को वर्णों के उच्चारण स्थान का ज्ञान हो जायेगा.
शिक्षण
सहायक सामग्री –
कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त
सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा
वर्ण-विचार का चार्ट पेपर पर प्रदर्शन.
पूर्व
ज्ञान –
छात्र वर्ण-विचार के बारे में समान्य
जानकारी रखते होंगें.
प्रस्तावना
–
क्रम
सo
1. 2. 3. 4. |
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
क्रियाएँ
प्रo- छात्रों, जिसका खंड या टुकड़ा नही
किया जा सकता हैं. उसे क्या कहते हैं?
प्रo- वर्ण के कितने भेद हैं?
प्रo- वर्णों के दोनों भेद का नाम बताएं?
प्रo- स्वर वर्ण किसे कहते हैं?
|
छात्र
अनुक्रिया
उत्तर-
वर्ण
उत्तर- दो
उत्तर-
स्वर वर्ण
व्यंजन
वर्ण
उत्तर- समस्यात्मक |
उद्देश्य
कथन –
छात्रों, आज हमलोग वर्ण-विचार का विस्तृत रूप से अध्ययन
करेगें.
वर्ण
.......................................... व्यंजन वर्ण के प्रकार.
प्रस्तुतीकरण
–
आदर्श
वाचन
अनुकरण
वाचन
उच्चारण अभ्यास सस्वर वाचन
काठिन्य निवारण
बोध प्रश्न व्याख्या निरीक्षण कार्य |
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को
एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.
शब्द अर्थ वाक्य
संयुक्त
जोड़ना मोतियों को
संयुक्त कर माला
बनाया जाता हैं.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से
प्राप्त किया जायेगा.
प्रo- उत्पति की दृष्टि से शब्द के कितने
भेद हैं?
उत्तर-
चार
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक
पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
|
मूल्यांकन
प्रश्न –
- स्वर वर्ण किसे कहते हैं?
- स्वर वर्णों की संख्या कितनी होती हैं?
गृहकार्य
–
छात्रों, आपसब इसे घर से पूर्ण रूप से
अभ्यास करके आयेगें.
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