पाठ्य योजना क्रमांक 12 --कक्षा 3 (सामाजिक अध्ययन )Lesson Plan Of Social Studies In Hindi,

पाठ्य योजना क्रमांक – 12

दिनांक -
विषय – सामाजिक अध्ययन
प्रकरण – आवास के प्रकार 
 कक्षा- 3th 
 कालांश – iii 
अवधि – 35  मिनट                                                               
                                                                           
                                                                                                                   

सामान्य उद्देश्य –
  1.           छात्रों में सामाजिक अध्ययन के प्रति रूचि अध्ययन उत्पन्न करना .
  2.           छात्रों में सामाजिक गुणों का विकास करना .
  3.           छात्रों में चिंतन शक्ति , कल्पना शक्ति तथा तर्कशक्ति का विकास करना .
  4.            छात्रों में सामजिक अध्ययन की उपयोगिता के विषय में जानकारी प्रदान करना .


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.            छात्र सभी जिव-जन्तुओं के आवास के बारें में ज्ञान रख सकेगें.
  2.             छात्र आवास के विभिन्न प्रकार के आवासों के बारे में ज्ञान रख सकेगें .
  3.            छात्र में जानवरों के प्रति नैतिक गुणों का विकास हो सकेगा .


शिक्षण सहायक सामग्री –

          कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे- chalk , डस्टर इत्यादि तथा विभिन्न आवासों का चार्ट पेपर पर प्रदर्शित स्वरुप .


पूर्व ज्ञान –

              छात्र आवास से संबंधित सामान्य जानकारी रखते होंगें .

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.


2.


3.


4.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- सौरमंडल में कितने ग्रह हैं?

प्रo- 9 ग्रह में से हमलोग किस ग्रह पर रहते हैं?

प्रo- पृथ्वी के ऊपर क्या-क्या होता हैं?

प्रo- घर यानि आवास कितने प्रकार के होते हैं?
छात्र अनुक्रिया

                    उत्तर- 9

                       उत्तर- पृथ्वी

                    उत्तर- जानवर, घर ,मनुष्य इत्यादि

समस्यात्मक   



उद्देश्य कथन –

                 छात्रों! आज हमसब आवास के प्रकारों के बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन करगें.

प्रस्तुतिकरण –

        किसी जिव-जंतु का वह परिवेश ,आश्रय या आवास कहलाता है, जिसमें वह निवास करता है. भिन्न-भिन्न जिव-जंतु का आवास स्थल भिन्न-भिन्न होता है. इसमें कुछ जीव जन्तु स्वंय के बनाये घरों में वास करते है, तो कुछ जीव जंगल व मनुष्य के द्वारा बनाये घरों में वास करते है .

          आवास मुख्यतः दो प्रकार के होता हैं –

स्थलीय आवास – इसके अंतर्गत स्थल पर पाए जाने वाले जिव-जंतु निवास करते है. उदाहरण स्वरुप – घास स्थल , पर्वतीय स्थल, तटीय तथा वनीय स्थल इत्यादि.

जलीय स्थल – जलीय स्थल में तालाब,झील व समुंद्र इत्यादि की जिव-जंतु आते है. इसके अंतर्गत कुछ विशिष्ट जलीय जीवों एवं वनस्पतियों को शामिल किया जाता है.

स्थल एवं जंगल में रहने वाले जिव-जंतु – गाय, भैस, बिल्ली गधा, घोड़ा, हाथी, हिरन, बाघ इत्यादि .

पानी में रहने वाले जिव- मछली , साँप, मेढ़क, मगरमच्छ इत्यादि

पेड़ पर रहने वाले जिव-जंतु – बन्दर, लंगूर, पंछी इत्यादि

जमीन के अंदर रहने वाले जीव – चूहा, चीटी, खरगोश इत्यादि


बोधात्मक प्रश्न –
  1.           आवास को मुख्यतः कितने वर्गों में विभाजित किया गया है ?
  2.           पानी में रहने वाले जीव के नाम बतायें ?
  3.           जमीन के अन्दर रहने वाले जीव के नाम बतायें ?


अनुकरण वाचन –
           छात्र बारी-बारी से वाचन करेगें.

श्यामपट्ट कार्य –

        वाक्य बनायें .

  1.      शेर – शेर जंगल का राजा है.
  2.      समुंद्र – समुंद्र का जल खारा होता है.
  3.      मजबूत – मेरा घर मजबूत है.
  4.      शीत ऋतू – शीत ऋतू में शुष्क हवाएं चलती है.


मूल्यांकन प्रश्न –

  1.      घोड़े के घर का क्या कहते है?
  2.      गिद्ध अपना घोसला कहाँ बनाता है?
  3.      पेड़ पर रहने वाले जीव के नाम बतायें?
  4.       जंगल में रहने वाले जीव के नाम बतायें?


गृहकार्य –

      रिक्त स्थानों की पूर्ति करें .

  1. कुत्ता .......... में रहता है. (अस्तबल, कुक्कुरशाला)
  2. मनुष्य ......... में रहता है. (बिल, घर)
  3. दर्जिन चिड़िया दो पत्तों को आपस में ........... घोंसला बनाती हैं. (सिलकर, जलाकर)
  4. शीत ऋतू में ............ हवाएं चलती है. (शुष्क, गर्म)

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