पाठ्य योजना क्रमांक 2 कक्षा -- 2nd (गणित) lesson plan of math in hindi

पाठ्य योजना क्रमांक – 2

दिनांक –
विषय – गणित
प्रकरण – “ 10 का पहाड़ा ”
कक्षा – 2nd
कालांश – IV
अवधि – 35 मिनट

सामान्य उद्देश्य –
  1.             छात्रों में गणित विषय के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
  2.              छात्रों में विभिन्न बौद्धिक शक्तियों जैसे- तर्कशक्ति, चिंतन शक्ति, कल्पना शक्ति आदि का विकास करना.
  3.               छात्रों में गणना करने की क्षमता का अभ्यास कराना.
  4.               छात्रों में गणित को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करने की क्षमता का विकास करना.
  5.               छात्रों में अभ्यास करने की क्षमता का विकास करना.


विशिष्ट उद्देश्य –
  1.                 छात्र पहाड़ा का प्रयोग कर सकेगें.
  2.                 छात्र पहाड़ा का प्रयोग गुणा तथा भाग में कर सकेगें.
  3.                 छात्र पहाड़ा की मदद से गणना कर सकेगें.


शिक्षण सहायक सामाग्री –

                 कक्षा में प्रयोग होने वाले समस्त सामाग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक आदि तथा पहाड़ा सिखाने के लिए फ़्लैश कार्ड.

पूर्व ज्ञान –

         छात्र अंकों का सामान्य जानकारी रखते होंगें तथा 9 तक पहाड़ा जानते होंगें.

प्रस्तावना –

क्रम सo

1.



2.


3.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- यह कितना लिखा हुआ हैं?
            (1)

प्रo- 1 के पहाड़ा में 10 कितने बार में आता हैं?

प्रo- 10 का पहाड़ा लिखें?
छात्र अनुक्रिया


उत्तर- एक



उत्तर- 10 बार में

समस्यात्मक


उद्देश्य कथन –

             छात्रों, आज हमलोग “10 का पहाड़ा” का अध्ययन करेगें.

प्रस्तुतीकरण –

           छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ छात्रों, लगातार जोड़ने की प्रक्रिया को “पहाड़ा” कहते हैं. जैसे –

10 = 10
10+10 = 20
10+10+10 = 30
10+10+10+10 = 40
10+10+10+10+10 = 50
10+10+10+10+10+10 = 60
10+10+10+10+10+10+10 = 70
10+10+10+10+10+10+10+10 = 80
10+10+10+10+10+10+10+10+10 = 90
10+10+10+10+10+10+10+10+10+10 = 100

                 इस तरह हम 10 का पहाड़ा लिखना सीखे.

छात्र अनुक्रिया –

           छात्र ध्यानपूर्वक सुनेगें, देखेगें तथा समझेगें.

बोधात्मक प्रश्न –

           1.   प्रo- 10 को 8 बार जोड़ने पर क्या आयेगा?
                                    उत्तर – 80
           2.   प्रo- लगातार जोड़ने की प्रक्रिया क्या कहलाता हैं?
                                          उत्तर – पहाड़ा

श्यामपट्ट कार्य –
  1.            9 * 9 = 81
  2.            8 * 8 = 64
  3.            6 + 6 = 12
  4.            7 + 7 = 14


मूल्यांकन कार्य –
  1.            लगातार जोड़ने की प्रक्रिया क्या कहलाता हैं?
  2.            10 को 6 बार जोड़कर बतायें.
  3.            10 का पहाड़ा पढ़ें.


गृहकार्य –

        छात्रों, आपसब घर से “10 का पहाडा” लिखकर तथा याद करके आयेगें.

Image result for image of 10 table - ... table
         
                                        



Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

पाठ्य योजना क्रमांक 7 -- कक्षा 5th (हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )