पाठ्य योजना क्रमांक 14 कक्षा -- 4th ( हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi
पाठ्य योजना क्रमांक – 14
दिनांक
–
विषय
– हिंदी
उपविषय
– गध
प्रकरण
– “सरदार बल्लभ भाई पटेल”
कक्षा
– 4th
कालांश
– iv
अवधि
– 35 मिनट
सामान्य
उद्देश्य –
- छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न करना.
- छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास करना.
- छात्रों को अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
- छात्रों में बोली जाने वाले भाषाओं का ज्ञान कराना.
विशिष्ट
उद्देश्य –
- छात्र स्वतंत्रता सेनानियों के विषय में जान सकेगें.
- छात्र उनके संघर्ष एवं उनके जीवन काल में घटित घटनाओं को समझ सकेगें.
- छात्र “लौह पुरुष” कहने पर सरदार बल्लभ भाई पटेल का नाम बता सकेगें.
शिक्षण
सहायक सामग्री –
कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त
सामग्री जैसे- chalk, डस्टर, संकेतक इत्यादि तथा सरदार बल्लभ भाई पटेल का चित्र .
पूर्व
ज्ञान –
छात्र सरदार बल्लभ भाई पटेल के बारें
में सामान्य जानकारी रखते होंगें.
प्रस्तावना
–
क्रम
सo
1. 2. 3. 4. |
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
क्रियाएँ
प्रo- छात्रों, हमलोग किस देश में रहते
हैं?
प्रo- भारत को 15 अगस्त 1947 को क्या
मिला था?
प्रo- आजादी दिलाने वाले कुछ महापुरषों
के नाम बताएं?
प्रo- “सरदार बल्लभ भाई पटेल” का जन्म कब
हुआ था?
|
छात्र
अनुक्रिया
उत्तर-
भारत
उत्तर-
आजादी
उत्तर-
महात्मा गांधी,सरदार बल्लभ भाई पटेल इत्यादि
समस्यात्मक
|
उद्देश्य
कथन –
छात्रों, आज हमलोग “सरदार बल्लभ
भाई पटेल” के बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.
सरदार
बल्लभ भाई पटेल का जन्म ................................................
पुरस्कार प्राप्त हुआ था.
प्रस्तुतीकरण
–
आदर्श वाचन
अनुकरण वाचन
उच्चारण अभ्यास
सस्वर वाचन
काठिन्य निवारण
बोध प्रश्न
व्याख्या निरीक्षण कार्य |
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.
शब्द अर्थ वाक्य
निष्ठा ईमानदार राम निष्ठा पूर्ण
अपनी काम करता हैं.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से प्राप्त किया जायेगा.
प्रo- सरदार बल्लभ भाई पटेल को किस उपनाम से जाना जाता था?
उत्तर- लौह पुरुष
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
|
मूल्यांकन
प्रश्न –
- सरदार बल्लभ भाई का जन्म कब हुआ था?
- सरदार बल्लभ भाई पटेल के माँ का क्या नाम था?
- पटेल जी का पुस्तकालय उनके घर से कितनी दुरी पर था?
गृहकार्य
–
रिक्त स्थानों की पूर्ति करे.
- बल्लभभाई एक ............................ पुत्र थे. (आज्ञाकारी, संकोची)
- बल्लभ पटेल ......................... स्वभिमानी व्यक्ति थे. (एक, दो)
- पटेल के पिता एक ....................... थे. (वकील, किसान)

Comments
Post a Comment