पाठ्य योजना क्रमांक 7 -- कक्षा 5th (हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi
पाठ्य योजना क्रमांक – 7
दिनांक
–
विषय
– हिंदी
उपविषय
– हिंदी-व्याकरण
प्रकरण
– शब्द-विचार
कक्षा
– 5th
कालांश
– iii
अवधि
– 35 मिनट
सामान्य
उद्देश्य –
- छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रूचि उत्पन्न कराना.
- छात्रों में मानसिक, सामाजिक गुणों का विकास कराना.
- छात्रों को अक्षर, शब्द, वाक्य का ज्ञान कराना.
- छात्रों में बोली जाने वाली भाषायों का ज्ञान कराना.
विशिष्ट
उद्देश्य –
- छात्र शब्द-विचार की विस्तृत रूप से जानकारी रख सकेगें.
- छात्र तत्सम, तद्भव, विदेशज, देशज की पहचान कर सकेगें.
- छात्र शब्द और पद में अंतर कर सकेगें.
शिक्षण
सहायक सामग्री –
कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त
सामग्री जैसे- chalk, डस्टर इत्यादि तथा शब्द-विचार का
चार्ट पेपर.
पूर्व
ज्ञान –
छात्र शब्द-विचार के बारे में समान्य
जानकारी रखते होंगें.
प्रस्तावना
–
क्रम
सo
1. 2. 3. 4. |
छात्रध्यापिका/छात्रध्यापक
क्रियाएँ
प्रo- वर्णों या ध्वनियों के सार्थक मेल
को क्या कहते हैं?
प्रo- उत्पति की दृष्टि से शब्द की कितने
प्रकार के होते हैं?
प्रo- चारों शब्द के भेद का नाम बतायें?
प्रo- तत्सम शब्द किसे कहते हैं?
|
छात्र
अनुक्रिया
उत्तर-
शब्द
उत्तर- चार
उत्तर-
तत्सम, तद्भव, देशज, विदेशज
समस्यात्मक
|
उद्देश्य
कथन –
छात्रों, आज हमलोग शब्द-विचार के बारें
में विस्तृत रूप से अध्ययन करेगें.
शब्द
........................................................ विदेशज.
प्रस्तुतिकरण
–
आदर्श
वाचन
अनुकरण वाचन उच्चारण अभ्यास
सस्वर
वाचन
काठिन्य निवारण बोध प्रश्न
व्याख्या
निरीक्षण कार्य |
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
शब्दों का चयन करते हुए गति,ताल को ध्यान रखते हुए विषय-वस्तु का आदर्श वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
विषय-वस्तु को छात्रों से एक-एक करके वाचन करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
छात्रों से कठिन शब्दों का उच्चारण अभ्यास करायेगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
किसी एक छात्र से विषय वस्तुओं को पढ़ने को कहेगी और सभी छात्र उस विषय-वस्तु को
एक साथ मिलकर पढ़ेंगें.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
कठिन शब्दों का अर्थ बताते हुए वाक्य प्रयोग बताएगें.
शब्द अर्थ वाक्य
लज्जा
शर्म लड़कियों में लज्जा
रहती हैं.
छात्राध्यापिका/छात्रध्यापक
छात्रों से विषय वस्तु से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगी जिसका उत्तर छात्रों से
प्राप्त किया जायेगा.
प्रo- उत्पति की दृष्टि से शब्द के कितने
भेद हैं?
उत्तर-
चार
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक
विषय वस्तु को सरल शब्दों में व्याख्या करेगी.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक
पूरी कक्षा में घूम-घूमकर छात्रों के कार्यों का निरीक्षण करेगी.
|
मूल्यांकन
प्रश्न –
- तत्सम शब्द क्या हैं?
- देशज क्या हैं?
- उत्पति के दृष्टि से शब्द के कितने प्रकार हैं?
गृहकार्य
–
छात्रों, आपसब घर से इस विषय-वस्तु को
अभ्यास करके आयेगें.
Comments
Post a Comment