वस्तुनिष्ट प्रश्न बालविकास के सिद्धांत (Objective Question Of Principals Of Child Development)
वस्तुनिष्ट प्रश्न बालविकास के सिद्धांत (Objective Question Of Principals Of Child Development)
Hello friends, मैंने आपको बाल विकास के सिद्धांत (Principals Of Child
Development) topic के बारें में पूरी जानकारी दी, अब हम इससे सबंधित कुछ Objective question देखते हैं –
बाल विकास के सिद्धांत (Principals Of Child Development) –
प्रo 1 – “विकास एक
क्रमिक एवं मन्द गति से चलने वाली प्रक्रिया हैं”. इसका सम्बन्ध निम्न में से किस
विचारक से हैं?
(क) लास्की
(ख) वुडवर्थ
(ग) स्किनर
(घ) अरस्तु
प्रo 2 – “विकास कभी न
समाप्त होने वाली प्रक्रिया हैं”. यह विचार किससे सम्बन्धित हैं?
(क) अन्त:सम्बन्ध का
सिद्धांत
(ख) निरन्तरता का सिद्धांत
(ग) एकीकरण का सिद्धांत
(घ) अन्त:क्रिया का सिद्धांत
प्रo 3 – बाल विकास का
निम्नलिखित में से कौन-सा सिद्धांत यह बताता है कि लगभग बालकों के गत्यात्मक और
भाषायी विकास में एक निशिचत प्रतिमान और क्रम दिखाई पड़ता हैं?
(क) निरन्तरता का सिद्धांत
(ख) विकास क्रम की एकरूपता का सिद्धांत
(ग) एकीकरण का सिद्धांत
(घ) विकास की दिशा का सिद्धांत
प्रo 4 – बाल विकास का
निम्नलिखित में से कौन-सा सिद्धांत यह बताता है की बालक सबसे पहले अपने सिर और
भुजाओं की गति पर नियंत्रण करना सिखाता हैं और उसके बाद फिर अपने पैरों पर ?
(क) विकास क्रम की एकरूपता
का सिद्धांत
(ख) परस्पर सम्बन्ध का सिद्धांत
(ग) विकास की दिशा का सिद्धांत
(घ) एकीकरण का सिद्धांत
प्रo 5 – बाल विकास का
कौन-सा सिद्धांत यह बताता हैं की एक बालक पहले पुरे हाथ को, फिर अगुलियों को और
फिर हाथ और अगुंलियों को एकसाथ चलाना सीखता हैं?
(क) परस्पर सम्बन्ध का सिद्धांत
(ख) सामाजिक अधिगम का सिद्धांत
(ग) एकीकरण का सिद्धांत
(घ) निरन्तरता का सिद्धांत
प्रo 6 – बाल विकास का
निम्नलिखित में से कौन-सा सिद्धांत यह बताता है की बालकों का विकास उनकी वैयक्तिकता
के अनुरूप होता हैं?
(क) वैयक्तिक अन्तर का
सिद्धांत
(ख) निरन्तरता का सिद्धांत
(ग) विकास क्रम की एकरूपता का सिद्धांत
(घ) परस्पर सम्बन्ध का सिद्धांत
प्रo 7 – बाल
मनोवैज्ञानिक का अध्ययन निम्नलिखित में से किसके लिए सर्वाधिक आवश्यक हैं?
(क) माध्यमिक शिक्षक के
लिए
(ख) विश्वविद्यालय शिक्षक के लिए
(ग) प्राथमिक शिक्षक के लिए
(घ) उपरोक्त सभी के लिए
प्रo 8 – शिक्षा
मनोवैज्ञानिक एक विज्ञान हैं.
(क) मानव व्यवहार का
(ख) मानव सिद्धांतों का
(ग) शैक्षिक सिद्धांतों का
(घ) मानव की व्यक्तिगत विभिन्नताओं का
प्रo 9 – बाल
मनोवैज्ञानिक में अध्ययन किया जाता हैं.
(क) बालक के जन्म से लेकर
(ख) बालक के जन्म के पूर्व गर्भावस्था से
लेकर किशोरावस्था तक का
(ग) बालक के जन्म से लेकर प्रौढ़ावस्था तक का
(घ) बालक के जन्म से युवावस्था तक का
प्रo 10 – निम्नलिखित
में से कौन बालक के विकास को प्रभावित करने वाला आंतरिक कारक हैं?
(क) बुद्धि
(ख) शारीरिक कारक
(ग) आनुवंशिक गुण
(घ) इनमें से सभी
प्रo 11 – निम्नलिखित
में से कौन बालक के विकास को प्रभावित करने वाला बाह्य कारक हैं?
(क) आर्थिक स्थिति
(ख) सामाजिक स्थिति
(ग) जीवन की घटनायें
(घ) उपरोक्त सभी
प्रo 12 – बालक के
व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के लिए यह आवश्यक है की उनसे .................. की
जानकारी शिक्षक को हो.
(क) मित्रों
(ख) व्यवहार
(ग) ज्ञान
(घ) कक्षा के सथियों
प्रo 13 – “बाल
मनोविज्ञान एक वैज्ञानिक अध्ययन हैं जिसमें बालक के जन्म के पूर्वकाल से लेकर उसकी
किशोरावस्था तक का अध्ययन किया जाता हैं”. यह कथन किस मनोवैज्ञानिक का हैं?
(क) क्रो एवं क्रो
(ख) गिलफोर्ड
(ग) थॉमसन
(घ) स्किनर
प्रo 14 – बाल विकास को
प्रभावित करने वाले कारक क्या-क्या हैं?
(क) आंतरिक कारक
(ख) बाह्य कारक
(ग) क एवं ख दोनों
(घ) उपरोक्त सभी
प्रo 15 – बालक का विकास
कब से शुरू हो जाता हैं?
(क) शैशवकाल
(ख) गर्भावस्था
(ग) बाल्यावस्था
(घ) किशोरावस्था
SEE ANSWER
उत्तर –
(1)ग (2) घ (3) ग (4) क (5) ग
(6) घ (7) घ (8) ग (9) क (10) क
(11) ख (12) क
(13) ख (14) क (15) क
Comments
Post a Comment