वस्तुनिष्ठ प्रश्न बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा (Objective Question of Concept of Child-Centred and Progressive Education)


वस्तुनिष्ठ प्रश्न बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा (Objective Question of Concept of Child-Centred and Progressive Education)

Hello friends, मैंने आपको बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा (Concept of Child-centred and Progressive Education) topic के बारें में पूरी जानकारी दी, अब हम इससे सबंधित कुछ Objective question देखते हैं

बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा (Concept of Child-centred and Progressive Education)

प्रo 1 – बाल-केन्द्रित शिक्षा का समर्थन निम्नलिखित में से किस विचारक द्वारा किया गया?
(क)  बी.एफ.स्किनर
(ख)   जॉन डी.वी.
(ग)    एरिक इरिक्सन
(घ)    चार्ल्स डार्विन

प्रo 2 – “शिक्षा एक प्रणाली हैं, जिसके अंतर्गत शिक्षक,  बालक, पाठ्यक्रम आते हैं”. यह कथन किसका हैं?
(क)  वुडवर्थ
(ख)   स्किनर
(ग)    जॉन डी.वी.
(घ)    कोह्लबर्ग

प्रo 3 – जॉन डी.वी द्वारा समर्थित ‘लैब विधालय’ के उदाहरण हैं.
(क)  फैक्ट्री विधालय
(ख)   प्रगतिशील विधालय
(ग)    पब्लिक विधालय
(घ)    सामान्य विधालय

प्रo 4 – बाल-केन्द्रित शिक्षा के क्षेत्र में निम्नलिखित में से किस भारतीय शिक्षाविद् की भूमिका सर्वाधिक उल्लेखनीय रही हैं?
(क)  अरविन्द घोष
(ख)   महात्मा गाँधी
(ग)    गिजू भाई
(घ)    रवीन्द्रनाथ टैगोर

प्रo 5 - .......... शिक्षा के अंतर्गत पिछड़ें हुए और मन्दबुद्धि तथा प्रतिभाशाली बालकों के लिए शिक्षा का विशेष पाठ्यक्रम देने का प्रयास किया जाता हैं.
(क)  प्रगतिशील शिक्षा
(ख)   नवीन शिक्षा
(ग)    बाल-केन्द्रित शिक्षा
(घ)    सर्वशिक्षा

प्रo 6 – एक बाल-केन्द्रित कक्षा में, बच्चे सामान्यत: सीखते हैं.
(क)  वैयक्तिक और समूहिक, दोनों रूपों में
(ख)   मुख्य रूप से शिक्षक से
(ग)    वैयक्तिक रूप से
(घ)    समूहों में

प्रo 7 – वर्तमान समय में बाल-केन्द्रित शिक्षा पर जोर दिया जाता हैं. निम्नलिखित में से कौन-सी बाल-केन्द्रित शिक्षा की विशेषता नहीं हैं?
(क)  बालक के सर्वांगीण विकास पर जोर देना
(ख)   बालक के मनोविज्ञान को समझना
(ग)    बालक के केवल तथ्यात्मक ज्ञान से अवगत कराने पर जोर देना
(घ)    बालक के मनोविज्ञान को समझते हुए उसकी समस्याओं को दूर करना

प्रo 8 – प्रोजेक्ट प्रणाली का प्रयोग निम्नलिखित में से किस शिक्षा-पद्धति के अंतर्गत किया जाता हैं?
(क)  पारम्परिक शिक्षा
(ख)   प्रगतिशील शिक्षा
(ग)    वैदिक शिक्षा
(घ)    इनमें से कोई नही

प्रo 9 – प्रगतिशील शिक्षा के अंतर्गत शिक्षा में किन दो तत्वों को विशेष महत्वपूर्ण माना जाता हैं?
(क)  रूचि और प्रयास
(ख)   आवश्यकता एवं अभिप्रेरणा
(ग)    व्यक्ति विभिन्नता एवं रूचि
(घ)    उपरोक्त में से कोई नही

प्रo 10 - ............... के सिद्धांतों के अनुरूप ही आजकल शिक्षा को अनिवार्य और .............. बनाने पर जोर दिया जा रहा हैं.
(क)  प्रगतिशील शिक्षा , सार्वभौमिक
(ख)   सार्वभौमिकता , प्रगतिशील
(ग)    बाल-केन्द्रित शिक्षा , आवश्यक
(घ)    प्रगतिशीलता , नि:शुल्क  


प्रo 11 – निम्नलिखित में से किस प्रणाली के तहत बालकों के विश्लेषण एवं पर्ववेक्षण पर बल दिया गया हैं?
(क)  
(ख)   संरचनावादी शिक्षा प्रणाली
(ग)    मानवतावादी शिक्षा प्रणाली
(घ)    समाजवादी शिक्षा प्रणाली

प्रo 12 – ‘बाल-केन्द्रित शिक्षा’ के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा कारक आधार हैं?
(क)  वैयक्तिक अंतर
(ख)   बाल अधिकार
(ग)    बच्चों की नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009
(घ)    सभी बच्चों सभी सन्दर्भों में समान होते हैं.

प्रo 13 – प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में निम्न में से किसे सबसे महत्वपूर्ण विशेषता मानना चाहिए?
(क)  धैर्य और दृढ़ता
(ख)   पढ़ाने की उत्सुकता
(ग)    शिक्षण-पद्धतियों और विषयों के ज्ञान में दक्षता
(घ)    अति मानक भाषा में पढ़ाने की दक्षता

प्रo 14 – शिक्षण से अधिगम पर बल देने वाला परिवर्तन हो सकता हैं.
(क)  परीक्षा परिणामों पर केन्द्रित होकर
(ख)   बाल-केन्द्रित शिक्षा पद्धति अपनाकर
(ग)    रटने को प्रोत्साहित करके
(घ)    अग्र शिक्षण की तकनीक अपनाकर

प्रo 15 – बाल-केन्द्रित शिक्षा में शामिल हैं .
(क)  बच्चों को एक कोने में बैठना
(ख)   प्रतिबंधित परिवेश में अधिगम
(ग)    वे गतिविधियाँ जिनमें खेल शामिल नहीं होते
(घ)    बच्चों के लिए हस्तपरक गतिविधियाँ

SEE ANSWER

उत्तर –
1.       
2.       
3.       
4.     
5.       
6.       
7.       
8.       
9.       
10.   
11.   
12.   
13.   
14.   
15.   






Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)