वस्तुनिष्ठ प्रश्न पियाजे, कोह्लबर्ग एवं वाइगोत्स्की के सिद्धांत (Objective Question of Piaget, Kohlberg and Vygotsky)


वस्तुनिष्ठ प्रश्न पियाजे, कोह्लबर्ग एवं वाइगोत्स्की के सिद्धांत (Objective Question of Piaget, Kohlberg and Vygotsky)

Hello friends, मैंने आपको पियाजे, कोह्लबर्ग एवं वाइगोत्स्की के सिद्धांत (Principles of Piaget, Kohlberg and Vygotsky) topic के बारें में पूरी जानकारी दी, अब हम इससे सबंधित कुछ Objective question देखते हैं

पियाजे, कोह्लबर्ग एवं वाइगोत्स्की के सिद्धांत  (Principals of Piaget, Kohlberg and Vygotsky) –


प्रo 1 – पियाजे के अनुसार, विकास की पहली अवस्था (जन्म से लगभग 2 वर्ष आयु) के दौरान बच्चा .............. सबसे बेहतर सीखता हैं.
(क)  निष्क्रिय शब्दों को समझने के द्वारा
(ख)   अमूर्त तरीके से चिन्तन द्वारा
(ग)    भाषा के नए अर्जित ज्ञान के अनुप्रयोग द्वारा
(घ)    इन्द्रियों के प्रयोग द्वारा

प्रo 2 – पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास के किस चरण पर बच्चा ‘वस्तु स्थायित्व’ को प्रदर्शित करता हैं?
(क)  मूर्त संक्रियात्मक चरण
(ख)   औपचारिक संक्रियात्मक चरण
(ग)    संवेदी-प्रेरक चरण
(घ)    पूर्व संक्रियात्मक चरण

प्रo 3 – निम्न में से किसका कथन है की “ज्ञानात्मक विकास नकल पर आधारित न होकर खोज पर आधारित होता हैं?
(क)  जीन पियाजे
(ख)   कोह्लबर्ग
(ग)    स्किनर
(घ)    वाइगोत्स्की

प्रo 4 – पियाजे ने किसी बच्चे के विचारों में नए विचारों के समावेश हो जाने को क्या कहा हैं?
(क)  व्यवस्थापन
(ख)   सात्मीकरण
(ग)    खोज
(घ)    निर्माण

प्रo 5- जीन पियाजे के अनुसार, कितने वर्ष की आयु तक के बच्चों में संज्ञानात्मक परिपक्ववता का अभाव पाया जाता हैं?
(क)  4 वर्ष
(ख)   6 वर्ष
(ग)    8 वर्ष
(घ)    12 वर्ष

प्रo 6 – वातावरण के अनुसार स्वयं को ढालना कहलाता हैं.
(क)  साम्यीकरण
(ख)   समायोजन
(ग)    अनुकूलन
(घ)    सहकारिता



प्रo 7 – पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के अनुसार विकास .................
(क)  रुक-रुक कर चलने वाली प्रक्रिया हैं.
(ख)   निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया हैं.
(ग)    रुक-रुक कर एवं निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया हैं.
(घ)    उपरोक्त में से कोई नही

प्रo 8 – निर्माण और खोज का सिद्धांत निम्नलिखित में से किसने दिया था?
(क)  वाइगोत्स्की
(ख)   कोह्लबर्ग
(ग)    जीन पियाजे
(घ)   अब्राहम मास्लो

प्रo 9 – इन्द्रिय जनित गामक अवस्था होती हैं.
(क)  जन्म से 3 वर्ष तक
(ख)   2 से 27 वर्ष तक
(ग)    जन्म से 2 वर्ष तक
(घ)    11 से 18 वर्ष तक

प्रo 10 – कोह्लबर्ग के अनुसार ‘सही और गलत के बारे में बच्चे .............. चिंतन करते हैं.
(क)  अलग आयु में अलग तरीके से
(ख)   अलग चरणों में समान तरीके से
(ग)    सन्दर्भ के अनुसार
(घ)    अभिभावकों द्वारा प्रदत्त निर्देशों के अनुसार

प्रo 11 – निम्न में से किसने ‘नैतिक विकास की अवस्था’ की सिद्धांत का प्रतिपादन किया?
(क)  जीन पियाजे
(ख)   कोह्लबर्ग
(ग)    सीयर्स
(घ)    वुडवर्थ

प्रo 12 – कोह्लबर्ग द्वारा प्रतिपादित नैतिक विकास की सिद्धांत के अनुसार पूर्व नैतिक अवस्था की अवधि हैं.
(क)  जन्म से 5 वर्ष की आयु तक
(ख)   जन्म से 2 वर्ष की आयु तक
(ग)    तीसरे वर्ष की 6 वर्ष की आयु तक
(घ)    सातवें वर्ष से लेकर किशोरावस्था के प्रारम्भिक काल तक

प्रo 13 – वाइगोत्स्की के अनुसार, किसी बालक के विकास में सबसे महत्वपूर्ण योगदान निम्न में से किसका होता हैं?
(क)  परिवार का
(ख)   समाज का
(ग)    विधालय का
(घ)    धर्म का

प्रo 14 – निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक ने सहयोगात्मक समस्या समाधान पर बल दिया?
(क)  जीन पियाजे
(ख)   लेव वाइगोत्स्की
(ग)   रॉस
(घ)   कोह्लबर्ग

प्रo 15 – “बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते हैं”. इसका श्रेय ........... को जाता हैं.
(क)  पियाजे
(ख)   वाटसन
(ग)    कोह्लबर्ग
(घ)    स्किनर


SEE ANSWER

उत्तर –
1.       
2.       
3.       
4.       
5.       
6.       
7.       
8.       
9.       
10.   
11.   
12.   
13.   
14.   
15.   


Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)