OBJECTIVE QUESTION OF CONCEPT OF DEVELOPMENT AND ITS RELATIONSHIP WITH LEARNING (विकास की अवधारणा एवं इसका अधिगम से सबंध)



OBJECTIVE QUESTION OF CONCEPT OF DEVELOPMENT AND ITS RELATIONSHIP WITH LEARNING (विकास की अवधारणा एवं इसका अधिगम से सबंध) :- 



Hello friends, मैंने आपको विकास की अवधारणा एवं इसका अधिगम से सबंध (Concept of Development and its Relationship With Learning) topic के बारें में पूरी जानकारी दी, अब हम इससे सबंधित कुछ Objective question देखते हैं –

विकास एवं इसका अधिगम से सबंध (Concept Of Development and its Relationship With Learning)

प्रo 1 - आप अपनी कक्षा में से कुछ छात्रों को चुनकर छ: महीने में उनमें होने वाले विकास की एक रिपोर्ट तैयार करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप निम्न में से क्या चुनेगें?

(क) प्रत्येक माह उनकी लम्बाई मापेगें.
(ख)  प्रत्येक माह उनका वजन तौलेगें.
(ग)   प्रत्येक माह उनकी रुचियाँ, आदतों, दृष्टिकोण, स्वभाव, व्यकित्त्व व्यवहार आदि में होने वाले परिवर्तनों की जाँच करेगें.
(घ)   प्रत्येक माह उनके शारीरिक आकर में होने वाले परिवर्तन की जाँच करेगें.

प्रo 2 - उत्तर बाल्यकाल की अवस्था होती हैं.
(क)  2 – 3 वर्ष तक
(ख)   3 – 6 वर्ष तक
(ग)   10 – 12 वर्ष तक
(घ)   6 – 12 वर्ष तक

प्रo 3 - किस अवस्था में किशोर दुविधा एवं स्वयं से सम्बन्धित सरोकार (मतलब) का भाव रखते हैं?
(क)  बाल्यकाल में
(ख)   शैशवकाल में
(ग)    किशोरावस्था में
(घ)    प्रौढ़ावस्था में

प्रo 4 – कल्पना करना, स्मरण करना, विचार करना, निरीक्षण करना इत्यादि किस विकास के अंतर्गत आते हैं?
(क)  मानसिक विकास
(ख)   शारीरिक विकास
(ग)    संज्ञानात्मक विकास
(घ)    सामाजिक विकास

प्रo 5 – बालक की प्रथम पाठशाला किसे कहा जाता हैं?
(क)  समाज को
(ख)   विधालय को
(ग)   परिवार को
(घ)   इनमें से कोई नहीं

प्रo 6 – मानव का विकास निम्न में से किस पर निर्भर होता हैं?
(क)  उसकी वृद्धि पर
(ख)  उसके वातावरण पर
(ग)   उसकी बुद्धि पर
(घ)   उसकी वृद्धि तथा वातावरण से मिलने वाली परिपक्वता पर

प्रo 7 – मानव विकास .......................... हैं?
(क)  मात्रात्मक
(ख)   गुणात्मक
(ग)    कुछ सीमा तथा अमापनीय
(घ)    ‘1’ और ‘2’

प्रo 8 – भाषा विकास के लिए प्रारम्भिक बचपन ................ काल हैं.
(क)  कम महत्वपर्ण
(ख)   अमहत्वपूर्ण
(ग)   अतिसंवेदनशील
(घ)    निरपेक्ष

प्रo 9 – मध्य बाल्यावस्था में भाषा ............. के बजाय ............ अधिक हैं.
(क)  समाजीकृत , अहंकेन्द्रित 
(ख)   जीववादी , समाजीकृत
(ग)    परिपक्व , अपरिपक्व
(घ)    अहंकेन्द्रित , समाजीकृत

प्रo 10 – मानव विकास की किस अवस्था के बाद व्यक्ति परिपक्व हो जाता हैं?
(क) बाल्यावस्था
(ख)  शैशवकाल
(ग)   प्रौढ़ावस्था
(घ)   किशोरावस्था
प्रo 11 – किशोरों की सबसे नाजुक एवं संवेदनशील समस्या क्या होती हैं?
(क)  व्यवसाय सम्बन्धी समस्या
(ख)  यौन सम्बन्धी समस्या
(ग)   समायोजन सम्बन्धी समस्या
(घ)   प्रशानाभ्यास सम्बन्धी समस्या

प्रo 12 – किस अवस्था में अनुकरण एवं दोहराने की प्रवृति पायी जाती हैं?
(क)  पूर्व बल्याकाल
(ख)   उत्तर बाल्यकाल
(ग)    शैशवकाल
(घ)    किशोरावस्था

प्रo 13 – वृद्धि के अंतर्गत क्या-क्या आता हैं?
(क)  कार्यकुशलता , कार्यक्षमता
(ख)   लम्बाई , भार , मोटाई
(ग)    बौद्धिक विकास
(घ)    इनमें से कोई नहीं

प्रo 14 – किस अवस्था में घनिष्ट मित्रता की प्रवृति पायी जाती हैं?
(क)  किशोरावस्था में
(ख)   बाल्यावस्था में
(ग)    शैशवकाल में
(घ)    उपरोक्त में से किसी में नहीं

प्रo 15 – ‘मैं कौन हूँ’, ‘मैं क्या हूँ’, ‘मैं भी कुछ हूँ’ आदि जैसी प्रबल भावनाएँ, बालक के विकास की किस अवस्था की सूचक होती हैं?
(क)  किशोरावस्था
(ख)   शैशवस्था
(ग)    बाल्यावस्था
(घ)     प्रौढ़ावस्था
SEE ANSWER 






उत्तर –

(1)         (2) घ       (3) ग    (4) क    (5) ग
(6)          (7) घ        (8) ग   (9) क    (10) क
(11) ख      (12) क    (13) क  14) क    (15) क


Book For CTET

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)