वस्तुनिष्ट प्रश्न आनुवंशिकता एवं वातावरण का प्रभाव (Objective question of Influence Of Heredity And Environment)

वस्तुनिष्ट प्रश्न आनुवंशिकता एवं वातावरण का प्रभाव (Objective question of Influence Of Heredity And Environment)

Hello friends, मैंने आपको आनुवंशिकता एवं वातावरण का प्रभाव (Influence Of Heredity And Environment) topic के बारें में पूरी जानकारी दी, अब हम इससे सबंधित कुछ Objective question देखते हैं

आनुवंशिकता एवं वातावरण का प्रभाव (Influence Of Heredity And Environment)

प्रo 1 – आनुवंशिक गुणों का स्थानान्तरण एक पीढ़ी से दुसरे पीढ़ी में होता हैं.
(क)  सिर्फ माता से
(ख)   सिर्फ पिता से
(ग)    माता एवं पिता दोनों से
(घ)    माता-पिता एवं उनके पूर्वजों से

प्रo 2 – माता-पिता से संतानों को प्राप्त होने वाले गुणों को कहते हैं.
(क)  वंशानुक्रम
(ख)   वंश
(ग)    वातावरण
(घ)    इनमें से कोई नही

प्रo 3 – किसी बालक का शारीरिक लक्षण प्रभावित होता हैं.
(क)  केवल पिता के डीएनए से
(ख)   केवल माता के डीएनए से
(ग)    माता एवं पिता दोनों के डीएनए से
(घ)    न तो माता के और न ही पिता के डीएनए से

प्रo 4 – बालक के सम्पूर्ण व्यवहार की सृष्टि ................. और ........................ की अन्त:क्रिया द्वारा होता हैं.
(क)  माता-पिता के व्यवहार
(ख)   उसके मित्रों, भाई-बहनों के व्यवहार
(ग)    उसके शिक्षकों, अभिभावकों के व्यवहार
(घ)    आनुवंशिकता, वातावरण

प्रo 5 – बालक को जो मूल प्रवृतियाँ ................ से प्राप्त होती हैं, उनका विकास ................. में होता हैं.
(क)  वातावरण, वंशानुक्रम
(ख)   वंशानुक्रम, वातावरण
(ग)    परिवार, विधालय
(घ)    समाज, परिवार

प्रo 6 – शारीरिक अंतर का प्रभाव किस पर निर्भर करता हैं?
(क)  वंशानुक्रम पर
(ख)   वातावरण पर
(ग)    वंशानुक्रम एवं वातावरण पर
(घ)    उपरोक्त में से कोई नही

प्रo 7 – बच्चे उसी वातावरण में सीख सकते हैं, जहाँ .....
(क)  उनकी अनुभवों एवं भावनाओं को उचित स्थान मिले
(ख)   उन्हें खेलने का मौका मिले
(ग)    उन्हें मित्र बनाने का मौका मिले
(घ)   कड़ा अनुशासन हो

प्रo 8 – परिवेश के प्रभाव, मानव के .............. और .............. दोनों चरणों में बहुत ही महत्वपूर्ण हैं.
(क)  सामाजिक, आर्थिक
(ख)   समाज, विधालय में शिक्षा
(ग)    प्रसव-पूर्व , प्रसव के उपरान्त
(घ)    परिवार, विधालय में विकास

प्रo 9 – मानव-व्यक्तित्व परिणाम हैं
(क)  केवल आनुवंशिकता का
(ख)   पालन-पोषण और शिक्षा का
(ग)    आनुवंशिकता और वातावरण की अंत:क्रिया का
(घ)   केवल वातावरण का

प्रo 10 – बच्चे के विकास में उसके परिवेश का जो प्रभाव उस पर पड़ता हैं, उसे हम ........... कहते हैं.
(क)  पालन-पोषण
(ख)   सामाजिक विकास
(ग)    संवेगात्मक विकास
(घ)    परिवेश में अंतर

प्रo 11 – “वातावरण वह बाहरी शक्ति हैं, जो हमें प्रभावित करती हैं”. किसने कहा था?
(क)  वुडवर्थ
(ख)   रॉस
(ग)    एनास्टसी
(घ)    उपरोक्त में से कोई नही

प्रo 12 – बालक के सम्यक विकास के लिए निम्नलिखित में से किनका संयोग सर्वाधिक अनिवार्य हैं?
(क)  उसके विधालय एवं परिवार
(ख)   उसके वंशानुक्रम और वातावरण
(ग)    उसके परिवार एवं समाज
(घ)    उसके समाज एवं राष्ट्र

प्रo 13 – “पर्यावरण वह हर चीज है, जो व्यक्ति के जीवन के अलावा उसे प्रभावित करती हैं”. यह कथन किस मनोवैज्ञानिक का हैं?
(क)  जिसबर्ट
(ख)   क्रो एवं क्रो
(ग)    एनास्टैसी
(घ)   वुडवर्थ

प्रo 14 – किस मनोवैज्ञानिक ने बताया की माता-पिता के चरित्र का प्रभाव उसके बच्चे पर भी पड़ता हैं?
(क)  जेम्स ड्रेवर
(ख)   हालैण्ड एवं डगलास
(ग)    डगडेल
(घ)    उपरोक्त में से कोई नही

प्रo 15- बालक क्या हैं? उसकी क्षमता क्या हैं? उसका पर्याप्त विकास क्यों नही हो रहा हैं? आदि प्रश्नों के उत्तरदायी तत्व हैं.
(A)   वंशानुक्रम
(B)    वातावरण

(क)  केवल A
(ख)   A और B दोनों
(ग)    केवल B
(घ)    न तो A और न ही B

 SEE ANSWER 



उत्तर –
(1)घ      (2) क    (3) ग    (4) घ    (5) ख
(6) ख    (7) क     (8) ग   (9) ग   (10) क







Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )

सूक्ष्म शिक्षण का अर्थ, परिभाषा, उद्देश्य (Meaning, Definition & Objective of Micro teaching)