पाठ्य योजना क्रमांक 4 -- कक्षा 5 (सामाजिक अध्ययन )Lesson Plan Of Social Studies In Hindi,

पाठ्य योजना क्रमांक- 4 


दिनाकं -
विषय - सामाजिक अध्ययन    
प्रस्तावना - पृथ्वी   
कक्षा -   
कलांश - iv     
अवधि - 35 मिनट                                                  
                                                                                         
                                                                                                                    


सामान्य उद्देश्य -
  1.              छात्रों में सामाजिक अध्ययन के प्रति रूचि उत्पन्न करना .
  2.               छात्रों में सामाजिक गुणों का विकास करना .
  3.               छात्रों में चितंन शक्ति , कलपना शक्ति और तर्कशक्ति का विकास करना .
  4.                छात्रों में सामाजिक अध्ययन की उपयोगिता के विषय में जानकारी प्रदान करना .        



विशिष्ट उद्देश्य -
  1.                 छात्र पृथ्वी के बारें में समस्त जानकारी रख सकेगें .
  2.                  छात्र पृथ्वी की महत्वपूर्ण जानकरी का ज्ञान रख सकेगें .
  3.                  छात्र पृथ्वी की भगौलिक रचना से परिचित हो सकेगें .

शिक्षण सहायक सामग्री -
                               कक्षा में उपयोग होने वाले समस्त सामग्री जैसे - chalk , डस्टर इत्यादि तथा पृथ्वी का ग्लोब .

पूर्व ज्ञान -
               छात्र पृथ्वी के बारे में सक्षिंप्त जानकारी रखते होंगें .


प्रस्तावना -


क्रम सo

1.



2.

3.


4.
छात्राध्यपिका/छात्रध्यापक क्रियाएँ

प्रo- छात्रों! हमें जीवित रहने के लिए सबसे ज्यादा क्या जरुरी हैं?

प्रo- हवा हमें किससे प्राप्त होती हैं?

प्रo- पेड़-पौधे कहाँ उगते हैं?

प्रo- पृथ्वी के बारे में आप क्या जानते हो?
छात्र अनुक्रिया

                         उत्तर – हवा, पानी, भोजन

                          उत्तर- पेड़-पौधे से
                                                 उत्तर- पृथ्वी

                        समस्यात्मक  





उद्देश्य कथन -
                            छात्रों ! आज हमलोग पृथ्वी के बारें में विस्तृत रूप से अध्ययन प्राप्त करेगें .

प्रस्तुतिकरण -
                           पृथ्वी लगभग 4.7 अरब साल पहले बनी थी . पृथ्वी का आकार एक गोले की तरह है, हालांकि यह पूरी तरह से गोलाकार नही है. यह थोड़ी अंडाकार होती है. अत: हम पृथ्वी को पूरा गोला न कहकर लगभग नारंगी के आकार का कह सकते है . इसकी पुष्टि इससे होती है की पृथ्वी का भूमध्यरेखीय व्यास ध्रुवीय व्यास से लगभग 42 m अधिक है .
                                                                                             पृथ्वी अपने धुरी पर घुमती है , अपने केंद्र के माध्यम से एक काल्पनिक सीधी रेखा पर यह घूर्णन करती है . दो बिंदु जहाँ रोटेशन की धुरी पृथ्वी की सतह को प्रतिच्छेद करती है उन्हें ध्रुव कहा जाता है. उनमें से एक को उत्तरी ध्रुव और दुसरे को दक्षिणी ध्रुव के रूप में जाना जाता है . धरती का एक चक्कर 24 घंटे में पूरा होता है जिसे हम एक दिन कहते है. पृथ्वी आज तक ज्ञात एकमात्र ग्रह है जहा मनुष्य जैसे अतरंग प्राणी रहते है . दूसरा ग्रह जहाँ जीवन की संभावना बढ़ गयी है वह है मंगल .
Image result for image of earth

बोधात्मक प्रश्न -
  1.               पृथ्वी का आकार कैसा है ?
  2.                पृथ्वी के अलावा और किस ग्रह पर जीवन संभव है ?
  3.                 पृथ्वी एक चक्कर कितने घंटों में पूरा करती है ?

अनुकरण वाचन -
                         छात्र बारी-बारी से वाचन करेगें.


श्यामपट्ट कार्य -
                       वाक्य बनायें .
           
                       पृथ्वी -  पृथ्वी पर हमलोग रहते है .
                        घूमना - प्रियंका को घूमना पसंद है .
                        संभावना - आज बारिश होने की संभावना है .

मूल्यांकन प्रश्न -
  1.                  पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है ?
  2.                   पृथ्वी का ध्रुव किसे कहा जाता है ?
  3.                    पृथ्वी लगभग कितने अरब साल पहले बनी थी ?

गृहकार्य -
                        रिक्त स्थानों की पूर्ती करे .
                              1.   पृथ्वी लगभग .......... अरब साल पहले बनी थी. ( 5.8 , 4.7 )
                              2.    दो बिंदु जहाँ रोटेशन की धुरी पृथ्वी को प्रतिच्छेद करती है , उन्हें ...... कहा                                         जाता   है. ( ध्रुव , व्यास )
                              3.    दूसरी जगह जहाँ जिवन की संभावना बढ़ गयी है ,वह है ........ (मंगल , बुध ) 
                             

Comments

Popular posts from this blog

पाठ-योजना का परिभाषा ,अर्थ, महत्व, विशेषता, आवश्यकता ( Meaning, Definition, Importance of Lesson Plan )

पाठ्य योजना क्रमांक 7 -- कक्षा 5th (हिंदी ) Lesson Plan Of Hindi

Lesson Plan Of Hindi - 20 (पाठ्य योजना , हिंदी )